पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:दुकानों का सामान बाहर रखने और बेतरतीब पार्किंग से बिगड़ी नगर की यातायात व्यवस्था

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक साल पहले पार्किंग के लिए डाली लाइन के बाहर वाहन खड़े करने पर नहीं होती कार्रवाई

शहर में मुख्य मार्गों पर बेतरतीब ढंग से वाहनों की पार्किंग और दुकानों का सामान रोड पर रखने से आवागमन में दिक्कत होती है। व्यवस्था को सुधारने के लिए जिम्मेदार अफसर ध्यान नहीं दे रहे हैं। त्योहार में लोग खरीदी करने बाजार में निकलेंगे ऐसे में समस्या बढ़ेगी। शहर सफाई के मामले में तो अव्वल आ चुका है अब ट्रैफिक व्यवस्था में भी सुधार होना चाहिए।
शहर के मुख्य मार्ग सदर बाजार, एबी रोड, राम बाजार, मौलाना आजाद मार्ग आदि में दुकानों और बैंक व निजी कार्यालयों के बाहर वाहन व्यवस्थित ढंग से नहीं खड़े किए जाते हैं। इनके अलावा दुकानदार भी रोड पर सामान रख देते हैं। इससे वाहनों के निकलने के लिए कम जगह बचती है। शहर के व्यस्ततम मार्गों पर रुक-रुककर जाम की स्थिति बनती है। वाहनों को व्यवस्थित खड़े करवाने के लिए पुलिस ध्यान नहीं दे रही है।
सफेद लाइन डाली थी लेकिन नहीं लगे बोर्ड
ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू करने के लिए एक साल पहले योजना बनाई गई थी। नगरपालिका ने राम बाजार और सदर बाजार में सफेद लाइन डाली थी। पार्किंग की सूचना देने वाले बोर्ड भी लगना थे लेकिन अभी तक नहीं लग पाए। रोड किनारे डाली गई लाइन के अंदर वाहन भी खड़े नहीं किए जा रहे हैं।

शहर के मोतीबाग चौक और मुखर्जी चौराहे पर भी परेशानी
शहर के मोतीबाग चौक पर बैंक ऑफ इंडिया की शाखा के बाहर रोड पर दोनों ओर वाहन खड़े होने से लोगों को निकलने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। वाहन खड़े होने से बड़े वाहनों को निकलने में दिक्कत होती है। बार-बार जाम लगता है। मुखर्जी चौराहे पर ऑटो चालक ऑटो खड़े कर देते हैं। वहीं कुछ दुकानदार दुकानें भी लगाते हैं। ऐसे में लोगों को एक तरफ से ही निकलना पड़ता है।

लोगों के अनुसार ये करें व्यवस्था

  • सुभाष चौक से भवानी चौक तक गली के दोपहिया वाहनों की पार्किंग राम बाजार में की जाए।
  • पुराने एबी रोड के किनारे भारी वाहनों की पार्किंग पर रोक लगे।
  • मुख्य मार्गों पर दिन के समय रहवासियों के निजी वाहनों की पार्किंग पर रोक लगे।
  • सूचना बोर्ड लगाएं और बेतरतीब पार्किंग करने वालों पर कार्रवाई हो।
  • रोड पर सामान रखने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की जाए।

शहर में इन स्थानों पर बिगड़ती है यातायात व्यवस्था

शहर के सदर बाजार में भवानी चौक से सुभाष चौक तक की सड़क सकरी है। दुकानदार और ग्राहक रोड के दोनों ओर अपने वाहन खड़े कर देते हैं। इससे वाहन निकलने के लिए सिर्फ पांच से छह फीट की जगह ही बचती है। ऐसे में इस मार्ग पर दिन में कई बार जाम लगने जैसी स्थिति बन जाती है। इसके चलते वाहन चालकों को परेशान होना पड़ता है। हॉर्न की आवाज से दुकानदार और ग्राहक भी परेशान होते हैं। सदर बाजार में एसबीआई बैंक के बाहर रोड पर वाहन पार्किंग होने से ज्यादा परेशानी होती है।

पुराने एबी रोड पर भारी वाहन खड़े होने से होती है दिक्कत
नपा पुराने एबी रोड के एक किमी हिस्से में सीसी रोड निर्माण कार्य कर रही है। रोड के आधे हिस्से से अधिक क्षेत्र में निर्माण कार्य हो चुका है। रोड पर ट्रक, ऑटो व छोटे यात्री वाहन रोड पर खड़े रहते हैं। इससे वाहन चालकों को निकलने में दिक्कत होती है। दुकानदार भी सामान बाहर रख देते हैं। इससे जगह कम हो जाती है। व्यवस्था सुधारने के लिए कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।
नपा और पुलिस की बैठक लेकर कार्ययोजना बनाएंगे
^शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने को लेकर नगरपालिका व पुलिस विभाग के अफसरों की बैठक ली जाएगी। यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए कार्ययोजना बनाकर काम किया जाएगा।
-तपस्या परिहार, एसडीएम, सेंधवा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें