पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घाट पर अंतिम संस्कार पर लगाई रोक:युवा दे रहे पहरा, दो दिन में 4 लोगों को भेजा वापस; तहसीलदार बोले- ये गलत है समझाइश देंगे

बड़वानी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अंजड़ के समीप ग्राम दतवाड़ा में नर्मदा घाट पर संक्रमित व सामान्य मोत होने पर अंतिम संस्कार करने और राख को नदी में विसर्जित करने का ग्रामीण विरोध कर रहे हैं। रविवार से गांव के युवाओं ने मुक्तिधाम जाने वाले रास्ते पर पहरेदारी कर शव ले जाने वाले परिजनों को रोककर वापस उनके गांव भेजना शुरू किया है। अब घाट पर अंतिम संस्कार नहीं होंगे। क्योंकि पिछले दिनों कुछ लोग संक्रमितों शव का अंतिम संस्कार कर पीपीई किट व अन्य सामग्री घाट पर ही फेंक कर चले गए थे। इसके बाद से यहां विरोध हो रहा है।

दतवाड़ा के मनोज सोलंकी ने बताया घाट पर पिछले महीने तक रोजाना संक्रमित व्यक्ति या सामान्य मौत होने पर शव का अंतिम संस्कार करने के लिए अंजड़ व आसपास गांवों के लोग आ रहे थे। अंतिम संस्कार करने के बाद लोग पीपीई किट, मास्क व ग्लब्ज सहित सामग्री फेंक कर चले जाते थे। इससे घाट पर संक्रमण फैल रहा था। दाह संस्कार के बाद अस्थियां व राख नदी में बहा रहे थे। इससे नर्मदा का जल प्रदूषित हो रहा है। 200 मीटर दूर इंटेकवेल लगा है। दूषित पानी वहां जा रहा है। प्रशासन ने 3 दिन पहले घाट पर सफाई करवाई थी। गांव के युवाओं ने घाट पर अंतिम संस्कार करने पर रोक लगाई है।

गांव के युवा घाट की ओर जाने वाले रास्ते पर बारी-बारी से पहरे देकर शव घाट पर ले जाने से रोक रहे हैं। रविवार को भी 3 शव दाह संस्कार के लिए ले जाए जा रहे थे। लोगों से निवेदन कर उन्हें उनके गांव में ही अंतिम संस्कार करने के लिए प्रेरित किया। सोमवार को भी एक शव अंतिम के लिए लोग ले जा रहे थे। उन्हें भी शव ले जाने से रोका गया। घाट पर संक्रमण ना फैले व नदी का पानी दूषित ना हो इसके लिए अंतिम संस्कार करने पर प्रतिबंध लगाया है।

ग्रामीणों को समझाइश देकर करवाएंगे अंतिम संस्कार
ग्राम दतवाड़ा में ग्रामीण अगर लोगों को अंतिम संस्कार करने से रोक जा है तो गांव जाकर उन्हें लोगों को नहीं रोकने की समझाइश देंगे। कोई भी व्यक्ति किसी को अंतिम संस्कार करने से रोक नहीं सकता। ग्राम रक्षा समिति से चर्चा कर समस्या का निराकरण करेंगे।
-भागीरथ वाखला, तहसीलदार अंजड़।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें