आज आशाग्राम की पहाड़ी पर हरियाली के लिए लगाएंगे पौधे:300 लोगों की मेहनत होगी साकार, शहरवासियों को पिकनिक मनाने के लिए मिलेगा बेहतर स्थान

बड़वानी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पौधों की सुरक्षा के लिए पहाड़ी पर तार फेंसिंग कर बांस के पौधे लगाएंगे। - Dainik Bhaskar
पौधों की सुरक्षा के लिए पहाड़ी पर तार फेंसिंग कर बांस के पौधे लगाएंगे।

हरियाली अमावस्या पर आशाग्राम की पहाड़ी पर हरियाली का उजाला होगा। रविवार को पहाड़ी पर अधिकारियों के साथ विभिन्न वर्ग के लोग परिवार के 20 हजार से ज्यादा पौधे लगाएंगे। इसके लिए करीब एक पखवाड़े से 250 से 300 लोग श्रमदान कर सेवा दे रहे हैं। इसमें सामाजिक, व्यापारिक, धार्मिक संगठन, विभिन्न समाज के लोग, क्लब के सदस्य शामिल है। शनिवार को पहाड़ी पर सुंदरकांड किया गया।

लोगों की मेहनत अब साकार रूप लेगी और शहरवासियों को पिकनिक मनाने के लिए बेहरतीन स्थान मिलेगा। यहां ओपन जिम, बच्चों के मनोरंजन के साधन, योग केंद्र, आदियोगी की प्रतिमा, गोवर्धन पर्वत आकर्षण का केंद्र रहेगा। 33 एकड़ पहाड़ी पर स्थित 55 फीट ऊंची पंचमुखी हनुमान प्रतिमा है। यहां लोग सुंदरकांड भी कर सकेंगे। कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने बताया सभी लोगों की मेहनत के कारण वीरान पड़ी पहाड़ी पर हरियाली छाएगी। लोगों को समय बिताने के लिए अच्छा स्थान मिलेगा। पहाड़ी पर बांस, जाम, आम, आंवला, जामुन, पीपल, बरगद, चिरोल, करंज गुलमोहर, कनेर, गुलाब सहित विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए जाएंगे। सिंचाई के लिए टंकियां बनाकर ड्रिप लाइन डाली गई है। पौधों की सुरक्षा के लिए पहाड़ी पर तार फेंसिंग कर बांस के पौधे लगाएंगे।

इधर... कॉलेज परिसर में किया श्रमदान

पीजी कॉलेज की रासेयो इकाई द्वारा परिसर में श्रमदान किया। प्राचार्य डॉ. एनएल गुप्ता, प्रशासनिक अधिकारी डॉ. प्रमोद पंडित, जिला संगठक डॉ. आरएस मुझाल्दा के निर्देशन में परिसर में गाजर घास साफ की गई। बास्केटबॉल मैदान व क्रिकेट ग्राउंड से पन्नियां एकत्र कर गाजर घास उखाड़ी। रविवार को हरियाली अमावस्या के उपलक्ष्य में पौधारोपण होगा। स्वयंसेवकों द्वारा कॉलेज परिसर में 100 से ज्यादा गड्ढे खोदे हैं।

मंत्री ने लिया रेवाकुंज पहाड़ी का जायजा

रविवार सुबह 8 बजे आशाग्राम पहाड़ी पर प्रभारी मंत्री डंग, पशुपालन मंत्री प्रेमसिंह पटेल पौधारोपण अभियान की शुरुआत करेंगे। एसडीएम घनश्याम धनगर ने बताया कुक्षी बायपास से आने वाले पर्यावरण प्रेमियों के लिए पार्किंग की विशेष व्यवस्था की है। छोटी कसरावद पुनर्वास स्थल के पास स्थित नगरपालिका के फिल्टर प्लांट के पास से भी लोग पहाड़ी पर अा सकेंगे। प्रभारी मंत्री डंग ने पौधारोपण की सराहना की। शनिवार सुबह रेवाकुंज की पहाड़ी पर हुए पौधारोपण का पैदल चलकर जायजा लिया। उन्होंने यहां पहाड़ी पर हुए पौधारोपण व उन्हें जीवित रखने के प्रयासों की सराहना कर दूसरे जिलों के लिए प्रेरणादायक बताया।

खबरें और भी हैं...