पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गुरु पूर्णिमा कल:कल दत्त भगवान का अभिषेक, नहीं बंटेगा प्रसाद; भंडारा भी नहीं

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज 51 लीटर दूध से करेंगे मां नर्मदा का अभिषेक, 5 पंडित कराएंगे पूजन-विधान
Advertisement
Advertisement

गुरु पूर्णिमा का पर्व रविवार को मनाया जाएगा। कोविड-19 के कारण इस बार राजघाट स्थित गुरुदेव दत्त भगवान के मंदिर में भंडारा व प्रसादी वितरण नहीं किया जाएगा। गुरु पूर्णिमा को लेकर मंदिर में तैयारियां शुरू हो गई है। रंगरोगन के लिए समिति सदस्यों व श्रद्धालुओं ने मंदिर की सफाई की। पानी से धोया गया। बैक वाटर में डूबा रहने से अब मंदिर की दीवारों से रंग की परत निकलने लगी है। इसे निकालकर यहां रंगरोगन किया जाएगा। साथ ही भगवान की प्रतिमा के आसपास भी सफाई की गई।  पंडित विजय शुक्ला ने बताया कोरोना वायरस के मद्देनजर सोशल डिस्टेंस का पालन किया जाएगा। इसके तहत पूजन विधान के दौरान ज्यादा लोग मौजूद नहीं रहेंगे। उन्होंने बताया 5 से 6 पंडित पूजन विधान कराएंगे। शनिवार शाम को 5 बजे मां नर्मदा का 51 लीटर गाय के दूध से अभिषेक किया जाएगा। भगवान दत्त व मां नर्मदा की आरती होगी। पंडित शुक्ला ने बताया रविवार को गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाएंगे। सुबह 8 बजे भगवान दत्त का 11 लीटर गाय के दूध से अभिषेक किया जाएगा। शृंगार कर आरती की जाएगी। इस दौरान कोविड-19 के नियमों का पालन किया जाएगा।

6 को सावन का पहला सोमवार
गुरु पूर्णिमा के साथ सावन महीने की शुरुआत होगी। 6 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। मंदिरों में घंटी बजाने पर पहले से रोक लगी है। शिवालयों में सोशल डिस्टेंस का पालन कराने के लिए मंदिर समिति सदस्यों ने कोई निर्णय नहीं लिया है। वहीं शहर में विभिन्न स्थानों पर लोगों द्वारा स्टाल लगाकर प्रसादी वितरित की जाती है। लेकिन इस बार इस पर रोक लगने के आसार है। वहीं श्रीरामकुल्लेश्वर महादेव का डोले का स्वरूप भी छोटा होने के आसार है। जानकारी अनुसार इस बार महादेव की पालकी यात्रा निकाली जा सकती है। इसको लेकर जल्द ही समिति सदस्यों की बैठक में निर्णय होगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement