पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गांव में बना रहे 16 सदस्यों की निगरानी समिति:मेंदल्यापानी में हुई आदिवासी समाज की बैठक, कुरीतियों को दूर करने व अन्य मुद्दों पर की चर्चा

बड़वानी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मेंदल्यापानी मे हुई बैठक में मौजूद समाजजन। - Dainik Bhaskar
मेंदल्यापानी मे हुई बैठक में मौजूद समाजजन।

मेंदल्यापानी में आदिवासी समाज की बैठक का आयोजन किया गया। समाज में व्याप्त कुरीतियों को खत्म करने के लिए विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। बैठक में समाजजनों ने बताया लड़के वाले लड़की वालों को दहेज (देजा) देते हैं। अभी समाज में 25 हजार 682 रुपए निर्धारित है। कुछ लोग मनमाने ढंग से अधिक दहेज (देजा) ले रहे हैं। इसे रोकने के लिए क्षेत्र में भ्रमण कर पटेलों के साथ बैठक कर प्रत्येक गांव की 16 लोगों की निगरानी समिति बनाई जाएगी।

मेंदल्यापानी की गांव सुधार कमेटी में पटेल धरमसिंह खरते, गांव डहाला सिलदार खरते, वारती सीवनाथ खरते, पुजारा कालू फूला व कोटवाल चंदरसिंग बरड़े सहित गांव के प्रमुख 11 लोगों की नियुक्ति की गई। बैठक में समाजजनों ने कहा कि वन अधिकार मान्यता कानून का ठीक से क्रियान्वयन नहीं हो रहा है। इसलिए वन अधिकार की जानकारी दी गई। उसमें व्यक्ति दावा और सामुदायिक दावा भरने की विधि भी बताई गई देर से बारिश होने से क्षेत्र में अभी तक सही ढंग से बोनी तक नहीं कर पाए हैं।

इसलिए सूखा घोषित करवाने के लिए कलेक्टर को ज्ञापन देने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में और भी अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस बैठक में गुच्छा जमरा, गजानन भाई, राजेश कनोजे, अमरसिंह भाई, मुकेश डोडवे, दूरसिंह पटेल, खुमसिंग चौहान एवं सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

कार्यसमिति की बैठक 29 को, कार्यकर्ताओं को सौंपे दायित्व
भाजपा धनोरा मंडल की बैठक बुधवार को हुई। मंडल प्रभारी संग्रामसिंह सिसोदिया ने बताया बैठक में आगामी कार्यसमिति की बैठक को लेकर कार्ययोजना बनाई गई। प्रभारी बनाकर विभिन्न कार्यों की जवाबदारी दी गई। भाजपा कार्यसमिति की बैठक 29 जुलाई को करने का निर्णय लिया गया। बैठक में नपा उपाध्यक्ष छोटू चौधरी, धनोरा मंडल अध्यक्ष शोभाराम तरोले, रोहित गर्ग, मोहन राठौड़, शैलेन्द्र सोनी, दिनेश तरोले, सकाराम, भाईराम चौहान, प्रदीप मेहता, आतराम डुडवे, राहुल मालवीय, अंकित व्यास, परसराम ब्राह्मणे, जामसिंग डुडवे उपस्थित थे।

अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक पहुंचना है- नपा उपाध्यक्ष चौधरी
चाचरिया मंडल की बैठक भी बुधवार को हुई। इसमें मंडल प्रभारी व सेंधवा नपा उपाध्यक्ष छोटू चौधरी ने कहा भाजपा के पितृ पुरुष पं. दीनदयाल उपाध्याय के विचारों को साकार करने के लिए सेवा ही संगठन के माध्यम से अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक पहुंचना है। सभी कार्यकर्ताओं को प्रदेश एवं जिला संगठन के आदेशानुसार मंडल में कार्यसमिति की बैठक करना है। मंडल की कार्यसमिति बैठक 29 जुलाई को करने का निर्णय लिया गया। बैठक में संग्रामसिंग सिसोदिया, त्रिलोक मालवीया, चाचरिया मंडल अध्यक्ष मनीष मालवीया, महामंत्री गणेश मालवीय, नितेश चौहान, शोभाराम तरोले, रोहित गर्ग एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...