पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की आशंका:दो कौए, 5 कबूतरों के सैंपल जांच के लिए भेजे भोपाल, रिपोर्ट के बाद स्थिति होगी साफ

बड़वानी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरुवार को ओझर में व बुधवार रात निवाली में मृत मिले पक्षी, मंडवाड़ा में बीमार मिले

जिले में बर्ड फ्लू की आशंका के चलते सतर्कता बरती जा रही है। वहीं पशु चिकित्सा विभाग ने गुरुवार को दो कौए व पांच कबूतरों के सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे हैं। अधिकारियों का कहना है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति साफ होगी। अब भी जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में पक्षी मृत मिल रहे हैं। जानकारी के अनुसार गुरुवार को ओझर दो कौए मृत व मंडवाड़ा में एक कौआ सुस्त हालत में मिला। वहीं निवाली में बुधवार रात 20 मुर्गियां मृत मिली थीं। अभी तक जिले में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि नहीं हुई है। केवल आशंका जताई जा रही है। जांच के लिए सैंपल भोपाल भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी। अब तक 50 से अधिक पक्षी की माैत हाे चुकी है। उपसंचालक पशुपालन विभाग एलएस बघेल ने बताया टीम ने पांच से ज्यादा पोल्ट्री फॉर्मों का निरीक्षण किया था। इस दौरान यहां पर सभी मुर्गियां स्वस्थ पाई गईं। किसी में भी बीमार होने के लक्ष्ण नहीं मिले। वहीं संचालकों को निर्देशित किया गया है कि यदि कोई मुर्गी मरती है तो उसे अन्य मुर्गियों से अलग कर दें। अभी तक जिले में कौए, कबूतर और बगुले मृत मिल रहे हैं।

जानिए... सिर्फ दो दिन में जिले में कहां पर कितने पक्षियों की हुई मौत

ओझर: मृत मिले दो कौए
गुरुवार को ओझर के कन्या हाईस्कूल मैदान में दो कौए मृत मिले वहीं एक बीमार मिला। जिसे पशु चिकित्सकों ने बड़वानी पहुंचाया। सरपंच संतोष किराड़े ने बताया की एक मृत कौए को कुत्ते ने खा लिया। ग्रामीणों को समझाइश दी गई है कि यदि आसपास किसी को भी मृत पक्षी दिखाई दे तो तुरंत इसकी सूचना अधिकारियों को दें।

मंडवाड़ा: सुस्त मिला कौआ
गुरुवार को नगर के समीपस्थ पान्या में लोगों को एक कौआ सुस्त बैठा हुआ दिखाई दिया। जिसे पंचायत सचिव अमीचंद बड़ोले और दयाराम खरते ने उड़ाने की कोशिश की। लेकिन वह नहीं उड़ा। इसके बाद पशु चिकित्सक को इसकी सूचना दी गई। मौके पर पहुंचे चिकित्सक ने कौए की जांच की और उसे दवा पिलाई।

निवाली: 20 मुर्गियों की हुई मौत
ग्राम मोगरीखेड़ा के तरोले फलिया में बुधवार रात 7 बजे 20 मुर्गियों की मौत हो गई। इसके बाद से यहां के ग्रामीण सतर्कता बरत रहे हैं। क्योंकि कई लोगों के घर मुर्गियां पली हुई है। जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने किसी को जानकारी नहीं दी। पशु चिकित्सक भूपेंद्र वास्कले ने बताया ग्रामीणों से सूचना नहीं मिली। लेकिन अन्य लोगों ने बताया है। अब जांच की जाएगी।

50 से ज्यादा पक्षी मिल चुके मृत
जानकारी के अनुसार जिले में अब तक 50 से ज्यादा पक्षियों की मौत हो चुकी है। इनमें 25 से ज्यादा मुर्गियां, 6 कौए और 11 कबूतर शामिल हैं।

निगरानी बनाए हुए हैं
^ किसी भी पोल्ट्री फार्म में मुर्गियां बीमार नहीं मिली। अभी कुछ स्थानों पर कबूतर, कौए व बगुले मृत मिल रहे हैं। जांच के लिए सैंपल भोपाल भेजे हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति साफ होगी। अभी केवल बर्ड फ्लू से मौत होने की आशंका जताई जा रही है।
-एलएस बघेल, उप संचालक पशुपालन विभाग बड़वानी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें