कार्रवाई:दो जेसीबी, 1 हाइड्रा और 1 वाइब्रेटर से दो घंटे में शोरूम ढहाया, नाले की जमीन से हटाया कब्जा

बड़वानीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • दशहरा मैदान में सड़क किनारे सरकारी जमीन पर आधा एकड़ में बना था फर्नीचर शोरूम

भू-माफिया के खिलाफ अभियान के तहत प्रशासन ने शुक्रवार को दशहरा मैदान में आधा एकड़ सरकारी जमीन बने फर्नीचर शोरूम को जमींदोज कर दिया। सुबह 10.30 बजे से कार्रवाई शुरू हुई। शोरुम संचालक ने मजदूरों व कर्मचारियों के जरिए फर्श हटवाया। एसडीएम, सीएमओ, नपा व राजस्व अमले ने 10.55 बजे से शोरूम तोड़ने की कार्रवाई शुरू की।

2 जेसीबी, 1 हाइड्रा व1 वाइब्रेटर से 2 घंटे में शोरूम जमींदोज किया। वहीं दशहरा मैदान पर ही अफसरों ने अश्व मालिक द्वारा फार्म हाउस पर नाले और सरकारी जमीन पर कब्जा कर बाउंड्रीवाल बना ली थी। इसे भी तोड़ा गया।

कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा के द्वारा जिले में भू-माफिया के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत राजस्व व नगरपालिका अमले ने गुरुवार शाम को फर्नीचर शोरुम का कुछ हिस्सा तोड़ा था। लेकिन अंधेरा होने से शुक्रवार को सुबह कार्रवाई शुरू की गई। एसडीएम घनश्याम धनगर ने बताया मेहंदी हुसैन व शब्बीर हुसैन ने आधा एकड़ सरकारी जमीन पर कब्जा कर फर्नीचर शोरूम बना लिया था। जानकारी अनुसार हुसैन ने कारखाने के लिए जमीन खरीदी थी। 2008 से बड़े स्तर पर कारखाना संचालित है।

नपा से ली थी एनओसी
नगरपालिका से कारखाने की एनओसी भी हासिल कर ली थी। इसके बाद पक्का शोरूम बना लिया था। नवंबर में नजूल भूमि पर अवैध कब्जे को लेकर राजस्व निरीक्षक नजूल हीरालाल अश्के ने एसडीएम कोर्ट में प्रकरण दर्ज कराया था। इसके बाद हुसैन ने आपत्ति ली थी। इस पर राजस्व अमले ने जमीन का सीमांकन कर रिपोर्ट पेश की थी। अब फर्नीचर शोरुम जमींदोज किया।

4000 वर्ग फीट सरकारी जमीन पर किया था कब्जा
एसडीएम घनश्याम धनगर, सीएमओ कुशलसिंह डोडवे ने फार्म हाउस से भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की। अफसरों ने बताया फार्म हाउस के मालिक तसव्वर मिर्जा ने 200 लंबाई व 20 फीट चौड़ाई में सरकारी जमीन पर कब्जा कर बाउंड्रीवाल बनाई थी। अश्के ने बताया दो साल पहले तत्कालीन कलेक्टर तेजस्वी नायक के निर्देश राजस्व अमले ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने गए थे।

लेकिन मिर्जा ने स्वयं दीवार हटाने का भरोसा दिया था। बावजूद दीवार नहीं तोड़ी। दो साल से राजस्व विभाग द्वारा मिर्जा को नोटिस दिए जा रहे हैं। लेकिन दीवार नहीं तोड़ी गई। इसके चलते शुक्रवार को अमला जेसीबी से दीवार तोड़ने पहुंचा। इस दौरान मिर्जा ने स्वयं दीवार तोड़ने का भरोसा दिया। जेसीबी से दीवार का कुछ हिस्सा तोड़ा गया। वहीं मिर्जा ने मजदूरों से दीवार तोड़ने का काम कराया।

नाले से भी हटाया कब्जा
फार्म हाउस की बाउंड्रीवाल के पास से नाला निकला है। जो गायब हो गया। एसडीएम ने सीएमओ से नाले की जमीन की जानकारी ली। सीएमओ ने बताया नाला बंद होने से बारिश में पूजा स्टेट कॉलोनी, भारूड़ मोहल्ला में पानी भर जाता था। इसे जेसीबी से निकालना पड़ता था। वहीं लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ता था।

खबरें और भी हैं...