पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छठ पूजा:पूजन कर उगते सूर्य को दिया जल का अर्घ्य

बड़वानी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजघाट रोड पर नर्मदा किनारे महिलाओं ने परिवार की समृद्धि की कामना की

राजघाट रोड स्थित नर्मदा तट पर शनिवार को सुबह से छठ पूजा का आयोजन शुरू हुआ। पूजन कर महिलाओं ने उगते सूर्य काे जल का अर्घ्य दिया। साथ ही संतान प्राप्ति व परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। नर्मदा किनारे शुनिवार को सुबह 6 बजे से पूजन विधान का दौर शुरू हुआ, जो सुबह 9 बजे तक चला। बड़ी संख्या में महिलाओं ने नर्मदा तट पहुंचकर छठ पूजन किया। एक-दूसरे को तिलक लगाए। गीत गाए। वहीं सूर्य को जल का अर्घ्य देकर परिवार की समृद्धि और कोरोना महामारी के खत्म होने की प्रार्थना की। छठ पूजा के तहत महिलाओं ने नर्मदा किनारे शुक्रवार शाम को ढलते सूर्य की पूजा कर जल का अर्घ्य दिया था। वहीं शनिवार सुबह से पूजा कर उगते सूर्य को अर्घ्य दिया।

छठ पूजा का महत्व
कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को छठ पूजा का पर्व मनाया जाता है। चार दिनी व्रत संतान की खुशहाली और सुखी जीवन की कामना के लिए किया जाता है। यह व्रत सूर्य उपासना का है। इस दौरान सूर्यदेव की पूजा की जाती है। यह व्रत केवल महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषाें द्वारा भी किया जाता है। छठ पूजा का ज्यादा महत्व बिहार में है। यह व्रत सूर्य भगवान, प्रकृति, जल, वायु को समर्पित है। इस व्रत को करने से नि:संतान दंपतियों को संतान सुख प्राप्त होता है। कहा जाता है कि यह व्रत संतान की रक्षा और उनके जीवन की खुशहाली के लिए किया जाता है। इस व्रत का फल सैकड़ों यज्ञों के फल की प्राप्ति से भी ज्यादा होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें