पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राखड़ तालाब:24 घंटे में 20 हजार क्यूबिक मीटर पानी छिड़क रहे

बीड़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राखड़ उड़ने से रोकने में सफल रहे संत सिंगाजी ताप परियोजना के अफसर

संत सिंगाजी ताप परियोजना के फेस-1 और 2 के राखड़ बांधों से एक माह से राखड़ नहीं उड़ी है। बांध में सतत पानी का छिड़काव किया जा रहा है। 24 घंटे में 20 हजार क्यूबिक मीटर पानी राखड़ पर डाला जा रहा है। हालांकि 44 डिग्री से अधिक तापमान में राखड़ जल्दी सूख भी जाती है लेकिन फिर भी इस पर नियंत्रण रखा गया है। अफसर रोज बांध का निरीक्षण कर मॉनीटरिंग कर रहे हैं। 
अप्रैल के प्रारंभ में फेस-2 के बांध से बड़ी मात्रा में राखड़ उड़ी थी। आसपास के तीन-चार गांवों के लोग परेशान हो गए थे। ग्रामीणों की नाराजी व शिकायत के बाद अफसर सक्रिय हुए। राखड़ को दबाने में करीब 10 दिन लगे थे। म.प्र. पॉवर जनरेटिंग कंपनी ने तत्काल मुरम व पानी का ठेका दिया। पानी छिड़काव के लिए गन व पाइप खरीदे गए। एक माह से स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। अफसरों के अनुसार बांध में जिस जगह पानी नहीं जाता वहां मुरम का छिड़काव कर राखड़ दबाई जा रही है। मुरम का ठेका 15 लाख रुपए में दिया गया है। 
मजदूरों का हो रहा शोषण
राखड़ बांध में पानी और मुरम का छिड़काव करने वाले मजदूरों को शासन के रेट अनुसार मजदूरी नहीं दी जा रही है। कलेक्टर रेट 306 रुपए रोज का है लेकिन महिलाओं को 170 व पुरुषों को 220 रुपए ही दिए जा रहे हैं। बांध में कुछ नाबालिग भी काम करते देखे जा सकते हैं। परियोजना अफसर रोज यहां निरीक्षण करने आ रहे हैं लेकिन उन्हें मजदूरों की समस्याओं से कोई लेना-लेना नहीं है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें