पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कंट्रोल रूम की स्थापना:झिरी के कॉलेज की छत पर मृत मिले 2 कौए, 4 कबूतर

बुरहानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में गुरुवार को 6 पक्षी मृत मिले। इनमें 2 कौए व 4 कबूतर हैं। झिरी के निजी कॉलेज की छत पर मृत पक्षियों की जानकारी मिलते ही पशु चिकित्सा विभाग की टीम पहुंची और जांच के लिए सैंपल लेकर भोपाल प्रयोगशाला भेजे। 2 दिन में जिले में 8 पक्षी मृत मिल हैं। बर्ड फ्लू से निपटने के लिए राज्य शासन ने एडवाइजरी जारी कर दी है। पशु चिकित्सा विभाग ने 6 रैपिड रिस्पांस टीमें बनाई है। ये टीम ऐसी हर घटना पर नजर रखने के साथ पोल्ट्री फार्म पर भी जांच करेगी। पशु चिकित्सा सेवाएं उप संचालक डॉ. लक्ष्मणसिंह बघेल ने बताया झिरी के कॉलेज में मृत पक्षी मिलने की सूचना पर पशु चिकित्सा विस्तार अधिकारी डॉ. प्रणय तिवारी को टीम के साथ भेजा। टीम ने मृत पक्षियों के सैंपल लेकर राज्य स्तरीय पशु रोग अन्वेषण प्रयोगशाला भोपाल भेजे हैं। इसकी रिपोर्ट आने के बाद फ्लू के बारे में और ज्यादा जानकारी मिल पाएगी। पक्षियों में संक्रमण फैलने की आशंका से नदी, तालाब, कुएं, बावड़ी, नहर व अन्य जलस्रोतों के आसपास पक्षी मृत मिलने पर तुरंत विभाग को जानकारी देने के लिए कहा है। पशुपालन विभाग को संक्रमण से बचाव व सूचना मिलने पर तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। पोल्ट्री फार्म में बीमारी के असर पर विशेष नजर रखने को कहा है। फार्म संचालकों को निर्देश दिए हैं कि ऐसी स्थिति में तुरंत विभाग को जानकारी दें।

राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम की स्थापना
राज्य स्तर पर तकनीकी मार्गदर्शन और सूचना के आदान-प्रदान के लिए राज्य पशु रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भोपाल में बर्ड फ्लू कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसका फोन नंबर 0755-2767583 है। साथ ही संचालनालय पशुपालन विभाग में भी एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसका फोन नंबर 0755-2270279 है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें