पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम:दो दिन में बरसा 2.75 इंच पानी, कई खेतों में जल जमाव की स्थिति

बुरहानपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला ग्रीन जोन में आया लेकिन अब भी औसत से 10% कम बारिश हुई

जिले में पिछले दाे दिन में 2.75 इंच पानी बरसा है। इससे जिला ग्रीन जोन में आ गया है लेकिन अब भी औसत से कम ही बारिश हुई है। तेज बारिश के कारण कई खेतों में जल जमाव हो गया है। इससे फसल के खराब होने का अंदेशा है।

जून में मानसून की शुरुआत जल्द हुई लेकिन उसके बाद लगातार बारिश की खेंच रही। जून-जुलाई में बारिश सामान्य से काफी कम हुई। अगस्त में चार दिन की झड़ी लगने से राहत मिली लेकिन इसके बाद लगातार सूखा रहा। पिछले 2 दिन में अच्छी बारिश होने से सभी को राहत मिली है। सबसे ज्यादा पानी बुरहानपुर तहसील में बरसा है। 2 दिन में यहां 4.38 इंच बारिश हुई है। सोमवार को भी जिले में बारिश जारी रही। शहर में दोपहर 1 बजे से कुछ देर तेज पानी बरसा।

लेकिन इसके बाद तेज धूप निकलने से उमस बढ़ गई। लगातार तेज बारिश से खेतों में पानी भरने के कारण किसानों को फसलों की चिंता सता रही है। जिन खेतों में पानी निकासी की व्यवस्था नहीं है, वहां फसल खराब होने का अंदेशा है। किसान पानी निकालने के लिए कई तरह के जतन रि रहे हैं। जिले में अब तक 23.35 इंच पानी बरसा है। पिछले साल इस समय तक 28.96 इंच पानी बरसा था। बुरहानपुर तहसील में 23.10, नेपानगर में 24.10 और खकनार तहसील में 22.87 इंच बारिश हुई है।

खबरें और भी हैं...