पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उत्कृष्ट स्कूल:एनसीसी के 296 कैडेट्स ने दी ‘ए’ सर्टिफिकेट परीक्षा

बुरहानपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में चार सेंटर्स पर रविवार को एनसीसी की ‘ए’ सर्टिफिकेट परीक्षा हुई। इसमें के 296 कैडेट शामिल हुए। पहले चरण में लिखित परीक्षा हुई, इसके बाद कैडेट्स को प्रैक्टिकल परीक्षा भी देना होगी। 36 एमपी बटालियन के तहत बुरहानपुर के एनसीसी के प्रथम और द्वितीय वर्ष के कैडेट्स परीक्षा में शामिल हुए।
एनसीसी में तीन सर्टिफिकेट के लिए परीक्षा होती है। इसमें सबसे पहली परीक्षा ‘ए’ सर्टिफिकेट के लिए ही होती है। परीक्षा के लिए 36 एमपी बटालियन से अधिकारी बुरहानपुर पहुंचे। जिले में शासकीय सुभाष उत्कष्ट स्कूल, शासकीय स्कूल खकनार, बंभाड़ा और जसौंदी में परीक्षा हुई। सूबेदार मेजर भगवानसिंह ने बताया परीक्षा दो हिस्सों में होती है। आज हो रही लिखित परीक्षा 350 अंक की है। इसके बाद 150 अंक का प्रेक्टिकल होगा। इसमें फायरिंग, मैपिंग, फिल्ड ग्राफ जैसी गतिविधियां कराई जाएंगीं। इसमें पास होने वाले कैडेट्स को ही ‘ए’ सर्टिफिकेट मिलेगा। एनसीसी के सर्टिफिकेट स्कूल, कॉलेज, सेना भर्ती आदि में काम आते हैं।
खकनार के केंद्र पर 32 कैडेट्स ने दी परीक्षा
खकनार में हुई परीक्षा में उत्कृष्ट स्कूल खकनार के 18 और शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल सिरपुर के 14 कैडेट शामिल हुए। परीक्षा अधिकारी नरेंद्र शिंदे ने बताया परीक्षा संचालन के लिए खंडवा बटालियन से सूबेदार पदम गुरुंग को नियुक्त किया था। परीक्षा के बाद कैडेट्स को स्कूल प्रबंधन ने स्वल्पाहार कराया। सिरपुर के अध्यापक मनोज पटेल सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें