कोरोना का कहर / बीपी, शुगर, हार्ट आदि बीमारियों से ग्रसित थे 6.07% मरीज

X

  • कोरोना से एक और मौत, आंकड़ा 13 पर पहुंचा, जैनाबाद के पॉजिटिव डॉक्टर पोते से 80 वर्षीय दादी हुई थी संक्रमित

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

बुरहानपुर. जिले में मिले 214 कोरोना संक्रमितों में से 6.07 प्रतिशत यानी 13 लोग हाई ब्लडप्रेशर, शुगर और हार्ट सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित थे। संक्रमित होने पर वे कोरोना वायरस से ज्यादा दिन नहीं लड़ पाए और दम तोड़ दिया।
जिले में अब तक 46 मरीजों ने रोग प्रतिरोधक क्षमता के दम पर कोरोना को हराया है। 45 अन्य ऐसे मरीज घर लौट आए हैं, जो पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए लेकिन उनमें 10 दिन बाद भी कोरोना का एक भी लक्षण नहीं मिला। जबकि विभिन्न बीमारियों से ग्रसित 13 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से दम तोड़ चुके हैं। अभी 110 मरीजों का कोविड केयर सेंटर्स में इलाज चल रहा है।
प्रशासन ने 3 लाख लोगों का कराया सर्वे
विभिन्न बीमारियों से ग्रसित मरीजों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए प्रशासन ने जैनाबाद, मोहम्मदपुरा सहित नगर निगम सीमा क्षेत्र में 3 लाख लोगों का सर्वे कराया था। इनमें से 3248 लोग ऐसे मिले जिन्हें सर्दी-खांसी, बुखार, हाई ब्लडप्रेशर, शुगर, हार्ट, किडनी, अस्थमा व टीबी की बीमारी थी। ऐसे मरीजों में कोरोना वायरस का संक्रमण जल्द फैलता है। क्योंकि दवाइयों के सेवन से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। स्वास्थ्य विभाग विशेष तौर पर निगरानी कर उनके हाल जान रहा है।
80 वर्षीय वृद्ध महिला की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के पांचवें दिन मौत
गुरुवार रात 12 बजे जैनाबाद में कोरोना संक्रमित 80 वर्षीय वृद्धा ने दम तोड़ दिया। वे अपने डॉक्टर पोते के संपर्क में आने से संक्रमित हुई थी। उम्र ज्यादा होने और कुछ बीमारियों की वजह से वे उठ और चल भी नहीं पा रही थी। इसलिए उन्हें घर में ही क्वारेंटाइन किया था। उनके परिवार में डॉक्टर पोते और उनके सहित छह लोग संक्रमित मिले हैं। पांच दिन पहले 18 मई को इन सबकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।
2168 मरीजों को सर्दी-खांसी, बुखार व सांस में तकलीफ, हाई रिस्क में रखा
जिलेभर में सर्दी-खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ सहित कोरोना के लक्षण वाले 2168 मरीज चिन्हित किए हैं। इन सभी मरीजों को हाई रिस्क मरीजों की सूची में रखा गया है। नियमित उनकी खैर-खबर ली जा रही है। सभी का स्वास्थ्य विभाग इलाज कर रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना