पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीबीएसई : 12वीं रिजल्ट:पांच स्कूलों के 713 में 710 विद्यार्थी पास, 174 को मिले 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक

बुरहानपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम सोमवार दोपहर जारी हुआ। इसमें बुरहानपुर जिले में पांच स्कूलों के 713 में से 710 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। परीक्षा परिणाम 99.57 प्रतिशत रहा। इसमें 174 विद्यार्थियों को 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक मिले हैं। पिछले साल यहां तक 109 विद्यार्थी ही पहुंच पाए थे। इस साल जिले का रिजल्ट डेढ़ प्रतिशत सुधरा है। जिले में कॉमर्स संकाय में 97.6 प्रतिशत अंकों के साथ चेतना वाढ़े और गणित संकाय में 96.2 प्रतिशत अंकों के साथ वरूण काले प्रथम स्थान पर रहे।

जिले में केंद्रीय विद्यालय के साथ चार निजी स्कूलों के परीक्षा परिणाम जारी हुए। परीक्षा परिणाम पिछले साल से बेहतर रहा है। पिछले साल जिले का परीक्षा परिणाम 98 प्रतिशत रहा था। इस साल 99.57 प्रतिशत रहा। जिले में सिर्फ तीन विद्यार्थी अनुत्तीर्ण हुए हैं। तीनों एक ही निजी स्कूल के हैं। इसके अलावा केंद्रीय विद्यालय के साथ अन्य तीन निजी स्कूलों का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा है। केंद्रीय विद्यालय के सभी 21 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।

वकील की बेटी ने बिना कोचिंग पढ़ाई की, एमबीए करने का सपना
जिले में प्रथम आई चेतना वाढ़े के पिता जगदीश वाढ़े वकील हैं। चेतना ने पूरी पढ़ाई बिना कोचिंग के की। उन्होंने बताया स्कूल की पढ़ाई के बाद वह घर आकर हर सब्जेक्ट को एक-एक घंटा देती थी। थ्योरी और प्रेक्टिकल अलग-अलग समय पढ़ती थी। वे अब बी.कॉम. में एडमिशन ले रही हैं। वे सीएस के साथ एमबीए करना चाहती हैं। कॉमर्स संकाय में सीए पंकज सौमैया की बेटी प्रियेशा को 95.6 प्रतिशत अंक आए हैं। प्रियेशा फिलहाल सीए की तैयारी कर रही हैं और एमबीए करने का सपना है।

वरूण ने रोज 4 घंटे अतिरिक्त पढ़ाई की, इंजीनियर बनना चाहते हैं
गणित संकाय में 96.2 प्रतिशत अंक लाने वाले वरूण काले ने बताया कि उन्होंने स्कूल के अलावा घर पर भी पढ़ाई को अतिरिक्त समय दिया। वे इंजीनियरिंग करना चाहते हैं। वरूण के पिता प्रदीप काले निजी पाइप फैक्ट्री के लोडिंग सेक्शन में कर्मचारी हैं। वरूण ने बताया कि स्कूल के बाद रोजाना तीन से चार घंटे अतिरिक्त समय निकालकर घर पर ही पढ़ाई करते थे। परीक्षा के समय परिवार ने भी मनोबल बढ़ाया था। वरूण अब इंजीनियरिंग के लिए जेईई की तैयारी कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें