पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रामजन्मभूमि में आज भूमिपूजन:एक दिन पहले लहराई भगवा पताका दीपों से रोशन हुए मंदिर, पुलिस अलर्ट

बुरहानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूरे जिले में आतिशबाजी, नारेबाजी, साउंड सिस्टम पर रोक

कोरोना संक्रमण में चार माह से लागू प्रतिबंधित धारा 144 के हवाले से पुलिस और प्रशासन ने जिले में आतिशबाजी, नारेबाजी, साउंड सिस्टम बजाने पर रोक लगा रखी है। बुधवार को राम जन्म स्थान पर भूमि पूजन पर भी यह रोक जारी रहेगी। मंदिर, घरों पर सिर्फ पताका, दीप लगाकर पाठ कर सकेंगे। अधिकांश मंदिर, घरों में एक दिन पहले पताका लगराई। दीपों से मंदिर रोशन हुए। पुलिस भी अलर्ट हो गई। जिले में शांति व्यवस्था कायम करने के लिए पिछले करीब पांच दिन से थाना स्तर पर पुलिस सुरक्षा व्यवस्था में जुटी हुई है। दरियापुर, बुरहानपुर सहित सभी पटाखा विक्रेताओं को स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी स्थिति में पटाखा बेचेंगे नहीं। बिक्री और खरीदारी पर पूरी तरह से रोक लगाई है। पुलिस असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखे हुए है। ऐसे में उन सभी क्षेत्राें में पुलिस ज्यादा गश्त करेंगी, जहां एक ही क्षेत्र में विभिन्न समुदाय के लोग रहते है। शहर और गांव में ऐसे करीब 50 से ज्यादा क्षेत्रों में निरंतर गश्त होगी।

सीयाराममय सब जग... श्रीराम मंदिर भूमिपूजन का उत्साह बुरहानपुर तक दिखा

350 से ज्यादा पुलिस, वन विभाग का बल मुश्तैद रहेगा शहर में । 150 से ज्यादा पुलिस बल ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी करेगा। 17, 18 बटालियन, डीआरपी सहित अन्य बल कंट्रोल रूम में रिजर्व रहेगा। 80% बुरहानपुर संवेदनशील जिलों में आता है। 15 मोबाइल, 16 बाइक, थानों की चार्ली भ्रमण करेंगी। 30 स्थानों पर फिक्स पीकेट पर पुलिस रहेगी शहर में तैनात।

कांग्रेस ने किया सुंदरकांड का पाठ, दीये जलाए
कांग्रेसियों ने मंदिर व घरों में हनुमान चालीसा, सुंदरकांड का पाठ किया। राजघाट स्थित मंदिर में जिलाध्यक्ष अजयसिंह रघुवंशी ने कार्यकर्ताओं के साथ पाठ किया। बुधवारा के कमलेश शाह ने अपने घर पूजन किया। प्रमोद आमोद ने शाहपुर, संदीप जाधव ने लंगड़ा हनुमान मंदिर में जाप किया। कार्यकर्ताओं ने घर-घर उत्सव मनाया।

राम मंदिर में हनुमान चालीसा का किया पाठ
मंगलवार को चिंचाला स्थित श्री राम मंदिर अंधेरा होते ही लाइटिंग और दीपों की रोशनी से जगमगा उठा। रात 8 बजे से हनुमान चालीसा का पाठ किया और रामजी की आरती की गई। मंदिर समिति अध्यक्ष अमर यादव ने कहा 11 किलो मोतीचूर के लड्‌डू की प्रसादी बांटी। रोकड़िया हनुमान मंदिर में 51 दीप जलाए।

राम झरोखा में आज सजावट कर पाठ करेंगे
नागझिरी तट स्थित श्री राम झरोखा मंदिर में मंगलवार को सुंदरकांड हुआ। मंदिर पुजारी व संत-पुजारी समिति जिलाध्यक्ष नर्मदानंदगिरीजी महाराज ने कहा बुधवार को मंदिर की सजावट होगी। सुबह से रात तक सुंदरकांड, हनुमान चालीसा पाठ करेंगे। दोपहर 12 बजे आरती की जाएगी। कोरोना के कारण पांच से ज्यादा लोग नहीं आ सकेंगे।

जिले में लागू है धारा 144
कोरोना की वजह से पहले ही जिले में धारा 144 लागू है। पिछले चार महीने से आगामी आदेश तक ध्वनि विस्तारक यंत्रों में डीजे, साउंड सिस्टम बजाने पर प्रतिबंध है। इसके तहत नारेबाजी और आतिशबाजी भी नहीं कर सकते। दीपावली की तरह घर सजाकर दीप, पताका लगा सकते हैं।
महेंद्र तारणेकर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें