स्वास्थ / कोविड-19 के लक्षण वाले सभी मरीजों की फीवर क्लीनिक में ही होगी जांच

All patients with symptoms of Kovid-19 will be examined in fever clinic
X
All patients with symptoms of Kovid-19 will be examined in fever clinic

  • सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार के मरीज जिला अस्पताल नहीं जाएंगे

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

बुरहानपुर. सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार और कोविड-19 के लक्षण वाले सभी मरीजों की स्क्रीनिंग, जांच और उपचार अब फीवर क्लीनिक में ही होगा। लालबाग रोड पर बंद पड़े ताप्ती अस्पताल में शुक्रवार से फीवर क्लीनिक शुरू किया गया है।
जिला अस्पताल में अब सर्दी-खांसी, जुकाम व बुखार के मरीजों की जांच नहीं होगी। इन सभी मरीजों को फीवर क्लीनिक ही जाना होगा। जिला अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ आईएमए के डॉक्टर भी यहां तैनात रहेंगे। पहले दिन शुक्रवार को यहां 120 से ज्यादा मरीजों ने जांच कराई। सुबह 11.30 बजे कलेक्टर भी यहां निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने यहां दी जाने वाली सुविधाओं और व्यवस्थाओं को देखा और इतनी गर्मी में भी पीपीई किट पहनकर काम कर रहे डॉक्टर और स्वास्थ्य अमले के लिए ताली बजाकर उन्हें प्रोत्साहित किया। सीएमएचओ डॉ. एमपी गर्ग ने बताया कोविड 19 के संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग और जांच के बाद क्लीनिक में ही सैंपल लेने की भी व्यवस्था है।

क्लीनिक में दवाई से लेकर जांच की सारी सुविधाएं
फीवर क्लीनिक में दवाई से लेकर जांच कराने तक की सारी सुविधाएं मौजूद हैं। पर्ची बनाने और बैठने के लिए सोशल डिस्टेंस की व्यवस्था की गई है। पर्ची बनाने के बाद मरीज की स्क्रीनिंग कर ब्लड प्रेशर जांचा जाएगा। डॉक्टर द्वारा जांच के बाद दवा दी जाएगी। लैब टेक्नीशियन सैंपल लेने के लिए मौजूद रहेंगे और आयुष विभाग संदिग्ध मरीजों को काढ़ा और अन्य दवाइयां उपलब्ध कराएगा।

फीवर क्लीनिक में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सदस्य भी देंगे सेवा
फीवर क्लीनिक में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सदस्य डॉक्टर भी सेवा देंगे। डॉक्टर रोस्टर के आधार पर यहां हर दिन ड्यूटी के लिए आएंगे। दो-तीन डॉक्टर फीवर क्लीनिक में पूरे समय मौजूद रहकर जांच करेंगे। शुक्रवार को डॉ. आशीष जैन और डाॅ. कीर्तिका तारवाला ने यहां मरीजों की जांच और इलाज किया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना