पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धधकता कचरे का मैदान:फाइव स्टार रेटिंग के सर्वे से पहले ट्रेचिंग ग्राउंड पर जला रहे कचरा, हजारों क्विंटल प्लास्टिक से उठ रहा धुआं

बुरहानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चौकीदार बोला- कचरा बीनने वाले लगा रहे आग, इन्हें रोकने के लिए आदेश ही नहीं

बाेहरड़ा रोड पर नगर निगम का ट्रेचिंग ग्राउंड। यह रोजाना धधक रहा है। बुधवार दोपहर भी यहां पड़े कचरे से लपटें और धुआं उठता रहा। हकीकत यह है कि हजारों क्विंटल कचरे के नियमानुसार निपटान के बजाय इसमें आग लगा दी गई है। क्याेंकि जल्द ही फाइव स्टार रेटिंग का सर्वे होना है। इससे पहले हजारों क्विंटल कचरे को हटाकर ट्रेचिंग ग्राउंड को व्यवस्थित करना है। यही कारण है कि यहां कचरा जलाया जा रहा है। स्वच्छता सर्वे से पहले फाइव स्टार रेटिंग का सर्वे होगा। नगर निगम शहर के भीतर इसके लिए व्यवस्था सुधारने में लगा है। लेकिन शहर से निकले कचरे का सही प्रबंधन नहीं कर पा रहा है। इस कमी को छुपाने के लिए ट्रेचिंग ग्राउंड पर रोजाना कचरा जलाया जा रहा है। पूरा ट्रेचिंग ग्राउंड धधक रहा है। हालांकि निगम कर्मचारी आग लगाने के पीछे कचरा बीनने वालों को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। उन्हें आग लगाने से रोकने के सवाल पर कर्मचारी कहते हैं इसके लिए लिखित आदेश नहीं हैं।

अनदेखी : हवा में मिल रहा जहरीला धुआं लेकिन यहां कोई कार्रवाई नहीं
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यूं तो शहर के औद्योगिक क्षेत्र में प्रदूषण रोकने के लिए सख्त कार्रवाई करता है, लेकिन सरकारी विभाग की ही बड़ी लापरवाही पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। हर दिन ट्रेचिंग ग्राउंड में हजारों क्विंटल कचरा और पॉलीथिन जल रही है। इससे कई तरह की जहरीली गैस हवा में मिल रही हैं। इसका धुआं दूर तक फैल रहा है। जबकि कचरे में आग लगाने और खास कर पॉलीथिन तथा प्लास्टिक जलाने पर पूरी तरह रोक है। इसके बावजूद नगर निगम ही नियमों का उल्लंघन कर रहा है।

चौकीदार बोला- पहले मैंने रोका था लेकिन लोग मानते नहीं
बुधवार दोपहर ट्रेचिंग ग्राउंड पर तैनात चौकीदार सतीश नेर से कचरे में लगी आग के बारे में पूछने पर उसने कहा यहां कचरा बीनने कई लाेग आते हैं। कचरा निकालने के लिए वो ही आग लगा देते हैं। इसी कारण पूरे मैदान का कचरा जल रहा है। पहले मैंने रोका था, लेकिन लोग मानते नहीं। एक महीने से ऐसा ही चल रहा है। अधिकारियों ने आग लगाने से रोकने के आदेश नहीं दिए हैं, लिखित आदेश मिलता है तो उन्हें सख्ती से रोकेंगे।

सर्वे के समय याद आती ही मटेरियल रिकवरी फेसीलिटी
ट्रेचिंग ग्राउंड पर कचरा प्रबंधन के लिए मटेरियल रिकवरी फैसिलिटी के तहत फटका और बेली मशीन लगी हुई है। लेकिन सालभर नगर निगम इस ओर ध्यान नहीं देता। स्वच्छता सर्वे और अधिकारियों के निरीक्षण के समय ही यहां काम होता है। तीन साल से इन मशीनों को नियमित चलाया नहीं जा रहा है। लॉकडाउन के बाद तो ऐसी स्थिति बन गई थी कि पूरा प्लांट ही कचरे से घिर गया था।

निगम को मिल चुकी थ्री स्टार रेटिंग, अब फाइव स्टार के लिए दावा
बुरहानपुर नगर निगम को फिलहाल थ्री स्टार रेटिंग मिली है। इसके साथ ही ओडीएफ डबल प्लस का सर्टिफिकेट भी मिला है। नगर निगम अब फाइव स्टार रेटिंग के लिए दावा कर रहा है। इसके सर्वे के लिए कभी भी टीम शहर आ सकती है। इसके साथ ही जल आवर्धन और सीवरेज प्लांट का काम पूरा होने के बाद नगर निगम वाटर प्लस के लिए भी दावा करेगा। यह सर्टिफिकेट मिलता है तो निगम स्वच्छता में देश के टॉप पांच शहरों में शामिल हो जाएगा।
आग लगाने वालों पर कार्रवाई करेंगे
^मुझे ट्रेचिंग ग्राउंड पर आग लगाए जाने की जानकारी नहीं है। ऐसा है तो इसकी जांच कराई जाएगी। कोई भी व्यक्ति हो, उसकी लिखित शिकायत पुलिस को कर एफआईआर दर्ज कराएंगे।
-भगवानदास भुमरकर, आयुक्त नगर निगम बुरहानपुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser