पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:बड़े वाहन भी सीधे पहुंच सकेंगे किले के प्रवेश द्वार तक

बुरहानपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • असीरगढ़ तक 1.40 किमी सड़क बनेगी, 1500 फीट की ऊंचाई पर सड़क चौड़ी करने का काम शुरू

अजेय किले असीरगढ़ तक पर्यटकों का पहुंचना अब आसान हो जाएगा। किले तक पहुंचने वाले 1.40 किमी लंबे कच्चे-पथरीले रास्ते की जगह सड़क बनाई जा रही है। सड़क का निर्माण इस साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद 1500 फीट ऊंचाई पर बने किले तक हर कोई आसानी से पहुंच सकेगा। शताब्दियों पुराने असीरगढ़ तक आज भी पहुंचना पर्यटकों के लिए आसान नहीं है। इंदौर-इच्छापुर हाईवे से किले तक पहुंचने का तीन किमी लंबा मार्ग है। इसमें से करीब 1.60 किमी हिस्सा ही डामर का है। इसके ऊपर का मार्ग पथरीला और संकरा है। अब इसे चौड़ा कर फिर से बनाया जाएगा। लोक निर्माण विभाग 1.44 करोड़ की लागत से रोड का निर्माण करा रहा है। निर्माण के बाद बड़े वाहन भी आसानी से किले के मुख्य द्वार तक पहुंच सकेंगे।

किले तक पहुंचने का 1.40 किमी लंबा रास्ता फिलहाल संकरा है। इसे मजबूती देने के लिए खाई वाले हिस्से की कांक्रीट कटर मशीन से खुदाई कर बेहतर बेस बनाया जा रहा है और इसे चौड़ा किया जा रहा है। लोक निर्माण विभाग एसडीओ सुमित पाटीदार ने बताया सड़क छह मीटर की बनेगी। इसमें बीच में तीन मीटर का हिस्सा डामर का होगा। दोनों ओर डेढ़-डेढ़ मीटर सीमेंटीकृत सड़क बनाई जाएगी। खाई वाले हिस्से को ज्यादा मजबूती से तैयार करना होगा, ताकि बड़े वाहन गुजरने में दिक्कत न हो।

जाना होगा आसान : किले पर आने वाले पर्यटक भी बढ़ेंगे

ऐतिहासिक किले तक पहुंचने में वर्तमान में सबसे बड़ी परेशानी खराब रास्ता ही है। यहां रोड बनाने के लिए एक दशक से स्थानीय पुरातत्वविद मांग कर रहे हैं। इसका निर्माण पूरा होने के बाद यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ जाएगी। यहां जाना-आना आसान होने से अब तक लंबित पड़ी अन्य योजनाएं भी शुरू हो सकेंगी। यहां केंटीन, बिजली प्रदाय और रेस्ट हाउस की व्यवस्था के लिए प्रयासों में तेजी आ सकती है। बारिश के मौसम में यहां हर दिन 200 से ज्यादा पर्यटक पहुंचते हैं। अवकाश के दिनों में यह संख्या चार गुना तक बढ़ जाती है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें