पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जागरूकता अभियान शुरू:डेंगू जागरूकता के लिए आज से अभियान, लार्वा की सर्चिंग करेंगे

बुरहानपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर-गांवों में पहुंचेगा प्रचार रथ, बीमारियों से बचाव की देंगे जानकारी

बारिश के बीच डेंगू, टाइफाइड और वायरल फीवर के मरीज बढ़ने से जिला प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। इससे निपटने के लिए प्रशासन अब जागरूकता अभियान शुरू करने जा रहा है। इसमें लोगों को जागरूक करने के साथ मैदानी अमला लार्वा की सर्चिंग करेगा। शहर-गांवों में जागरूकता के लिए बुधवार को प्रचार रथ रवाना होगा। जिले में अब तक 60 से ज्यादा डेंगू संभावित मरीज मिले हैं। कई मामले तो जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के सामने आए ही नहीं हैं।

क्योंकि ज्यादातर लोग सरकारी अस्पताल के बजाय निजी अस्पताल में डेंगू और टाइफाइड का इलाज करा रहे हैं। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में वायरल फीवर का असर बढ़ गया है। इसका बड़ा कारण मच्छर, गंदा पानी, सफाई नहीं होना और दूषित जल पीना है। इसलिए अब अभियान चलाकर लोगाें को जागरूक किया जाएगा। बुधवार सुबह 10.30 बजे कलेक्टर कार्यालय से प्रचार रथ को कलेक्टर प्रवीण सिंह रवाना करेंगे। रथ भ्रमण के दौरान लोगों को डेंगू, टाइफाइड और वायरल फीवर से बचाव की जानकारी दी जाएगी। जहां भी ज्यादा बीमार लोगों की जानकारी मिलेगी, वहां स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला लार्वा की सर्चिंग करेगा।

अस्पताल में 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड

जिला मलेरिया अधिकारी डाॅ. गौरव थावानी ने बताया डेंगू से बचाव के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। सूचना मिलने पर घर-घर जाकर लार्वा की जांच व उसे नष्ट किया जा रहा है। जिला अस्पताल में 10 बेड का डेंगू आइसोलेशन वार्ड भी बना हुआ है। यहां मंगलवार को तीन मरीज भर्ती थे। इनमें से दो स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं।

खबरें और भी हैं...