पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नया शैक्षणिक सत्र:8वीं तक की कक्षाएं नहीं लगेंगी, कल से ऑनलाइन पढ़ाई

बुरहानपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मेरा घर मेरा विद्यालय के तहत पढ़ाई करते बच्चे। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
मेरा घर मेरा विद्यालय के तहत पढ़ाई करते बच्चे। (फाइल फोटो)
  • शिक्षकों को बनाने होंगे समूह, स्कूलों के संचालन पर जुलाई में होगा फैसला

1 जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो रहा है। हालांकि अभी कक्षाएं नहीं लगाई जाएगी। कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों के समूह बनाकर ऑनलाइन पढ़ाएंगे। राज्य शिक्षा केंद्र ने इसका कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिले के 90 हजार से ज्यादा विद्यार्थी घर में पढ़ सकेंगे। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले शैक्षणिक सत्र में प्राथमिक-माध्यमिक स्कूलें नहीं लग पाई। इस बार भी नए सत्र की शुरुआत में पढ़ाई घर बैठकर ही करना होगी। स्कूल संचालन के लिए जुलाई माह में फैसला लिया जाएगा। नए सत्र में टीवी, रेडियो, सोशल मीडिया, गृहसंपर्क, स्मार्ट फोन के माध्यम से शैक्षणिक सामग्री बच्चों तक पहुंचाएंगे। 10 जून तक शिक्षकों को अपनी कक्षावार बच्चों के नाम दर्ज कर सोशल मीडिया पर समूह बनाना है। इसकी जानकारी संकुल प्राचार्य को देना होगी। संकुल स्तर पर भी समूह बनाया जाएगा।

राज्य शिक्षा केंद्र से आई जानकारी बच्चों तक पहुंचाएंगे शिक्षक
10 जून तक समूह बनाने के बाद हर दिन राज्य शिक्षा केंद्र से शिक्षण सामग्री आएगी। जिसे उन ऑनलाइन समूहों में साझा करना होगी। विद्यार्थियों से चर्चाकर गृहकार्य कराया जाएगा। विद्यार्थी अपने गृहकार्य और वर्कशीट को पूरा कर फोटो खींच ग्रुप में डालेंगे। नए आदेश आने तक शिक्षण कार्य इसी तरह चलेगा। जिन बच्चों के पास स्मार्ट फोन नहीं है, वहां आसपास जिनके पास स्मार्ट फोन है, उन्हें समूह से जोड़ना होगा।

बच्चों की माॅनिटरिंग के लिए मेंटर बनाएंगे
बच्चों के शैक्षणिक कार्य की माॅनिटरिंग करने के लिए मेंटर बनाए जाएंगे। मेंटर विद्यार्थी के माता-पिता, भाई, बहन, रिश्तेदार या पड़ोसी हो सकते हैं। इनके चयन में इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह शिक्षित हों और स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर सके। ताकि समूह में आने वाली जानकारी को विद्यार्थी को बता सकें। इनका चयन 20 जून तक करना है। एक मेंटर तीन से चार विद्यार्थियों की माॅनिटरिंग कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...