पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण से बचाव:आधी रात को शहर पहुंचा कोरोना का टीका, कल शाम तक सभी केंद्रों पर पहुंचाएंगे

बुरहानपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बुधवार सुबह इंदौर रीजनल कोल्ड स्टोर पहुंची थी वैक्सीन की पहली खेप
  • एक बंदूकधारी जवान वैन के साथ भेजा, जीपीएस सिस्टम नहीं होने पर जवान का मोबाइल ट्रैकिंग पर लगाया
  • 8 टीकाकरण केंद्र व ई-वैक्सीनेशन कोल्ड स्टोरेज पर तैनात रहेंगे जवान, 48 वैक्सीनेसन ऑफिसर व ऑपरेटर्स को किया प्रशिक्षित

आखिरकार बुधवार आधी रात को उम्मीदों का टीका बुरहानपुर पहुंच ही गया। पुलिस सुरक्षा के बीच वैन से कोरोना वैक्सीन के कोल्ड बॉक्स ई-वैक्सीनेशन स्टोरेज में उतारे गए। यहां इन्हें आईएलआर में 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान में रखा गया। इंदौर के रीजनल कोल्ड स्टोर में बुधवार सुबह वैक्सीन की पहली खेप पहुंची थी। जैसे ही वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज में उतारी गई, रीजनल ऑफिस से बुरहानपुर के स्वास्थ्य विभाग को बुलावा आया। बुरहानपुर से एक वैन शाम 4 बजे तक इंदौर ऑफिस बुलवाई गई। वैक्सीन लाने के लिए दो फ्रेश कोल्ड बाॅक्स वैन में रखे गए। 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बना रहे, इसके लिए कोल्ड बॉक्स में आइस पैक जमाकर रखे गए। दोनों बॉक्स में करीब 10 हजार वैक्सीन के डोज रखने की क्षमता है। तकनीकी सुरक्षा के लिए एक वैक्सीन स्टोर कीपर की ड्यूटी लगाई गई। आरआई अर्जुनसिंह पंवार हथियारबंद जवान की ड्यूटी लगाने पहुंचे। सुरक्षा के लिए जवान नरेंद्रसिंह कुशवाह की वैन के साथ ड्यूटी लगाई। दोपहर करीब 1.30 बजे तक वैन भेजने के पूरे इंतजाम हो पाए। प्रभारी सीएमएचओ डॉ. एमपी गर्ग भी ई-वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज पहुंचे। करीब 2 बजे वैन को इंदौर के लिए रवाना किया गया।

वैक्सीन के शहर पहुंचने तक होगी निगरानी
जिस वैन को वैक्सीन लाने के लिए इंदौर भेजा गया है उसमें जीपीएस सिस्टम की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में पुलिस जवान के मोबाइल को ट्रैकिंग पर लगाया गया है। ताकि वैक्सीन लेने के बाद बुरहानपुर आने तक वैन पर नजर रखी जा सके। शाम को करीब 7 बजे तक वैन इंदौर के रीजनल ऑफिस पहुंची। यहां से वैक्सीन लेने में करीब एक घंटे का समय लगा।
कल शाम तक पांच दिन के डोज पहुंचाएंगे
शुक्रवार को पहले चरण के वैक्सीन के निर्धारित डोज निकाले जाएंगे। केंद्रवार पांच दिन के डोज शाम तक आठों केंद्रों पर पहुंचा दिए जाएंगे। इस दौरान सभी केंद्रों पर एक-एक कोल्ड बॉक्स में वैक्सीन को रखने की व्यवस्था की गई है। डी-फ्रीजर से आइस पैक बनाकर रोजाना बॉक्स में बदले जाएंगे। ताकि पांच दिन तक डोज का निर्धारित तापमान बना रहे।

कुछ ही जिम्मेदार अफसर पहुंचे वैक्सीन उतरवाने
वैन रात 8.30 बजे बुरहानपुर के लिए रवाना हुई। यह रात करीब 1 बजे पहली खेप लेकर आई। रात को ही वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज में उतारी गई। इस दौरान सिर्फ कोल्ड चैन मैनेजर मौजूद रहे। कुछ ही जिम्मेदार अफसर वैक्सीन उतरवाने पहुंचे। वैक्सीन स्टोर में रखने के बाद यहां भी एक पुलिस जवान की ड्यूटी लगाई गई।
50 से ज्यादा अफसर-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई
सीएमएचओ कार्यालय से बुधवार को वैक्सीनेशन ऑफिसर सहित अन्य अफसर-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई। देरशाम तक सभी के ड्यूटी पत्र उन तक पहुंचाए गए। तत्काल जानकारी में लाने के लिए वाट्सअप ग्रुप और ई-मेल किए गए। ताकि सभी तैयारी के साथ ड्यूटी पर मौजूद रहे। पहले चरण में करीब 50 से ज्यादा कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

पहचान : कोविन-एप में दर्ज होगा पहचान पत्र का नंबर
डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी अस्पताल में बुधवार दोपहर 12 बजे से वैक्सीनेशन ऑफिसर और डाटा इंट्री ऑपरेटर्स का प्रशिक्षण हुआ। कोल्ड चैन मैनेजर दिनेश सोमवंशी ने कोविन-एप में लोगों की इंट्री की प्रक्रिया समझाई। टीकाकरण से पहले प्रत्येक व्यक्ति की इंट्री की जाना है। पहचान के तौर पर उनका आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट सहित अन्य दस्तावेज के नंबर दर्ज करना होंगे। दोपहर 3 बजे तक चले प्रशिक्षण में 40 वैक्सीनेशन ऑफिसर और 12 डाटा इंट्री ऑपरेटर शामिल हुए।
18 जवानों की लगाई ड्यूटी
वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन ने शिफ्ट में करीब 18 जवानों की ड्यूटी लगाई है। शुक्रवार दोपहर से आठों केंद्रों पर एक-एक हथियारबंद जवान तैनात किया जाएगा। इनके अलावा एक जवान की मुख्य ई-वैक्सीन स्टोरेज पर ड्यूटी रहेगी। ये जवान टीकाकरण खत्म होने तक शिफ्ट में ड्यूटी करेंगे।
बुधवार रात को मिली वैक्सीन
^बुधवार रात को इंदौर से वैक्सीन बुरहानपुर लाई गई। शुक्रवार शाम तक केंद्रों पर पहुंचाएंगे। शनिवार को टीकाकरण शुरू किया जाएगा।
डॉ. एमपी गर्ग, प्रभारी सीएमएचओ, बुरहानपुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser