पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्रामीणों में दहशत:डोईफोडि़या में कौआ और मुर्गी मृत मिले, विभाग ने लिए सैंपल

बुरहानपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में अब तक 18 पक्षियों की असामान्य मौत हुई, पांच दिन पहले भेजे सैंपल्स की रिपोर्ट अब तक नहीं आई

जिले में बर्ड फ्लू की दहशत बढ़ती जा रही है। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी पक्षियों की असामान्य मौत से लोग दहशत में हैं। मंगलवार को डोईफोडि़या में एक कौआ और मुर्गी की मौत हुई। पशु चिकित्सा विभाग ने जांच के लिए इनके सैंपल लिए हैं। दो पक्षियों की मौत के बाद ग्रामीण डरे हुए हैं।
जिले में अब तक 18 पक्षियों की असामान्य मौत हो चुकी है। पांच दिन पहले पशु चिकित्सा विभाग ने चार पक्षियों के सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे थे, लेकिन इनकी रिपोर्ट अब तक नहीं आई है। इस कारण बर्ड फ्लू को लेकर लोगों का डर और बढ़ता जा रहा है। विभाग का कहना है सैंपल भोपाल से भी अन्य लैब में टेस्टिंग के लिए भेजे जा रहे हैं, इसलिए रिपोर्ट आने में समय लग रहा है। संभवतः बुधवार को जांच रिपोर्ट जारी हो जाएगी। आसपास के जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। इसलिए एहतियात के तौर पर जिले में भी लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।
सैंपल भेजने पर रोक, आज आ सकती है रिपोर्ट
^भोपाल भेजे जाने वाले सैंपल्स को जांच के लिए दूसरे प्रदेशों में भेजा जा रहा है। इसलिए रिपोर्ट आने में भी देरी हो रही है। फिलहाल सैंपल नहीं भेजने के लिए कहा गया है। बुधवार तक पिछले सैंपल्स की रिपोर्ट आ सकती है। इसके आने के बाद ही नए सैंपल भेजे जाएंगे।
-डॉ. लक्ष्मी बघेल, जिला पशु चिकित्सा अधिकारी बुरहानपुर

नेपा मिल: ऑफिस कार्यालय परिसर में मृत मिले दो कौए
नेपानगर | नगर में दो और कौए मृत मिले हैं। नगर में अब तक चार कौए मृत मिल चुके हैं। मंगलवार को नेपा लिमिटेड के एडमिन ऑफिसर परिसर में दो कौए मृत पाए गए। इससे पहले भी दो कौए मराठी स्कूल के पास मृत मिले थे। ऐसे में लोग बर्ड फ्लू के खौफ से सहमे हुए हैं, लेकिन स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा विभाग गंभीर नहीं है।

अलर्ट, मांसाहार का सेवन नहीं करने को कहा
मंगलवार सुबह डोईफोडि़या में कौआ और मुर्गी की असामान्य मौत हुई। इसकी जानकारी लगने पर लोग डर गए। पशु चिकित्सा विभाग को इसकी सूचना दी। सैंपल लेने के बाद विभाग ने दोनों पक्षियों को सुरक्षा के साथ जमीन में दफना दिया। बर्ड फ्लू के डर के कारण अलर्ट जारी कर लोगों को फिलहाल मांसाहार का सेवन नहीं करने की सलाह दी है। आसपास के पोल्ट्री फार्म संचालकों को भी मुर्गियों में किसी तरह का असामान्य परिवर्तन आने पर इसकी जानकारी देने को कहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser