पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धोखाधड़ी:एक प्लाॅट पर एक से ज्यादा लोगों से सौदा-चिट्ठी

बुरहानपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 22 लोगों ने लालबाग थाने में की शिकायत, 1.39 हैक्टेयर भूमि पर 168 प्लाॅट काटे थे

खेत की जमीन पर प्लाॅट काटने के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी की शिकायत हुई है। मामला हमीदपुरा के पास 1.39 हैक्टेयर खेत में काटे गए आवासीय प्लाॅट का है। हालांकि यह जमीन गैर आवासीय सिंचित भूमि है लेकिन खेत मालिक ने सैकड़ों लोगों को यहां प्लाॅट देने के नाम पर रजिस्ट्री और सौदा-चिट्ठी कर दी। एक प्लाॅट पर एक से ज्यादा लोगों की सौदा-चिट्ठी कर दी।

खेत रूपचंद्र दिलवार का है। उसने वर्ष 1980 से 1.39 हैक्टेयर भूमि पर 168 प्लाॅट बेचना शुरू किया था। तब से अब तक 250 से ज्यादा लोगों से उसने प्लाॅट का सौदा किया। जब लोग प्लाॅट पर कब्जा करने जाते तो उन्हें पता चलता किसी ओर के नाम इस प्लाॅट की रजिस्ट्री हुई है या खेत मालिक ने सौदा-चिट्‌ठी कर रखी है। सोमवार को अधिवक्ता मनोज अग्रवाल के साथ 22 से ज्यादा लोग शिकायत करने लालबाग थाने पहुंचे। खेत की जमीन पर 400 से 900 वर्गफीट के प्लाट दर्शाए थे लेकिन कौन-सा प्लाट कहां है, इसकी जानकारी किसी को नहीं। इसका नक्शा भी नहीं बना है।

अभिलेखों में यह जमीन खेती के नाम पर दर्ज है। जिन प्लाॅट की रजिस्ट्री हुई, उसमें चतुर सीमा भी सही तरीके से दर्शाई नहीं गई है। यहां सौदा-चिट्ठी के नाम पर लोगों से खेत मालिक ने 50 हजार से एक लाख रुपए तक वसूले। लोगों ने कहा या तो जमीन मिल जाए, या रुपए वापस करें। जलील बागबान ने बताया 4 साल पहले उन्होंने एक लाख रुपए में सौदा-चिठ्ठी की थी। जब प्लाॅट देखने पहुंचे तो पता चला पहले से ही किसी ओर का उस पर कब्जा है। मार्च में भी गणपति नाका थाने में शिकायत हुई थी लेकिन लॉकडाउन होने से कार्रवाई नहीं हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें