पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीद का टीका जल्द:जिले को कल रात तक मिल सकती है वैक्सीन, आठों केंद्रों पर पहुंची सिरिंज

बुरहानपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोल्ड स्टोरेज में 1.26 लाख डोज रखने की क्षमता, इंदौर से वैक्सीन लाने वैन तैयार

उम्मीद के टीके के इंतजार की घड़ियां अब खत्म होने को है। जिले को संभवत: कल रात तक वैक्सीन मिल सकती है। इंदौर से वैक्सीन जिला मुख्यालय भेजी जाएगी। शनिवार से उम्मीद के टीके लगाने की शुरुआत हो सकती है। इसके चार दिन पहले मंगलवार को जिले के सभी आठों केंद्रों पर टीका लगाने के लिए सिरिंज पहुंचाई गईं।
मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग को खबर मिली कि पुणे से वैक्सीन इंदौर के लिए निकल चुकी है। इस पर विभाग हरकत में आ गया। दोपहर तक सभी आठ केंद्रों पर 4044 सिरिंज पहुंचाई गई। वैक्सीन वैन से सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर पहुंची। यहां से शहर के दो निजी भवनों में बनाए गए केंद्रों तक इन्हें पहुंचाया गया। पहले चरण के तहत टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी। बुधवार सुबह तक कोरोना की वैक्सीन इंदौर एयरपोर्ट पर पहुंच जाएगी। इंदौर के रिजनल स्टोर से बुरहानपुर को उम्मीद के टीके की खबर मिलेगी। उसी समय बुरहानपुर से 40 हजार डोज क्षमता की वैन इंदौर रवाना होगी।
कोल्ड स्टोरेज में 2 से 80 तापमान पर रखे जाएंगे 1.26 लाख डोज
जिला मुख्यालय के ई-वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज में 1 लाख 26 हजार डोज रखने की क्षमता हैं। यहां वैक्सीन 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर रखी जाएगी। यहां से इसे वैन से छह केंद्रों पर पहुंचाया जाएगा।

सुरक्षा : वैन में तैनात रहेंगे स्टोर कीपर व पुलिस जवान
लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग से सभी जिलों के कलेक्टर्स को एक पत्र भेजा गया है। इसमें वैक्सीन की सुरक्षा के लिए एक वैन के साथ एक-एक पुलिस जवान की ड्यूटी लगाने को कहा है। एक वैन में कुल आठ कोल्ड बॉक्स रखने की जगह है। एक बॉक्स में करीब 5 हजार वैक्सीन की क्षमता है। इस मान से अभी सिर्फ दो कोल्ड बॉक्स भेजे जाएंगे। वैन में एक स्टोर कीपर और एक पुलिस जवान भी भेजा जाएगा। ताकि दोनों ओर से वैक्सीन की सुरक्षा हो सके।

अब तक ये कोरोना योद्धा हो चुके संक्रमण का शिकार
कोरोना योद्धा डॉ. शारदा गुप्ता, डॉ. देवेंद्र पुनीवाला, सुपरवाइजर संजय चौधरी, महेश वर्मा, एएनएम दीपाली श्रावणेकर, सिंधु चौधरी, भृत्य दिलीप सावनेर, सिक्योरिटी गार्ड शेख सलीम, वार्डब्वाय लालचंद परदेशी, नरेश पठारे, शिव जंगाले, शरद चंदेल, अक्षय भालेराव, आया रंजना गणेश, सपोर्ट स्टाफ यादवेंद्र महाजन, संतोष गोड़खे, आशा कार्यकर्ता योगिता सालवी, तिलोतमा महाजन, सारिका काले, ज्योति चंद्रकांत, अरुण महाजन और प्रतिभा महाजन संक्रमित हो चुके हैं।

जिले को मिली करीब 36 हजार सिरिंज

कोरोना के टीकाकरण के लिए जिले को करीब 36 हजार सिरिंज मिली हैं। इनमें से 4400 सिरिंज आठ केंद्रों पर भेजी गई हैं। 31 हजार 600 सिरिंज स्टोर रूम में स्टॉक कर रखी गई हैं। इन्हें अगले चरण में उपयोग में लाया जाएगा।

उम्मीद : शनिवार से शुरू हो सकता है टीकाकरण
इंदौर से संभवत: बुधवार रात तक बुरहानपुर के लिए वैक्सीन मिल सकती है। गुरुवार तक पहली खेप बुरहानपुर के ई-वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज में पहुंचने की उम्मीद है। शुक्रवार रात तक सभी आठों केंद्राें तक यह वैक्सीन पहुुंचाई जाएगी। यहां शनिवार से टीकाकरण की शुरुआत हो सकती है। स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण का माइक्रो प्लान तैयार कर चुका है। इसके तहत क्रम अनुसार लाइन लिस्ट तैयार की गई है। जिला मुख्यालय पर पहला टीका प्रभारी सीएमएचओ डॉ. एमपी गर्ग को लग सकता है। उनके बाद क्रम अनुसार स्वास्थ्य कर्मचारियों को बारी-बारी टीका लगाया जाएगा।
संभावना : 10 हजार वैक्सीन की
पहले चरण में जिलेभर के करीब 3700 फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। पहले 3700 और अतिरिक्त 10 प्रतिशत वैक्सीन पहुंचने की उम्मीद थी। लेकिन अब करीब 10 हजार वैक्सीन मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीके लगाए जा सकेंगे।
अगला चरण : नहीं हुए पंजीयन
फंट लाइन वर्कर्स के पंजीयन के बाद अभी जिले में कोई नया पंजीयन नहीं हुआ है। भोपाल से मंगलवार शाम तक अगले चरण के लिए पंजीयन किए जाने थे। लेकिन एक भी पंजीयन नहीं हुआ। इसको लेकर अफसरों ने गंभीरता नहीं दिखाई। पहले चरण का टीकाकरण खत्म होने पर अगले चरण का पंजीयन शुरू हो सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser