पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान:खरीदी नहीं होने से भड़के किसान बोले- बारिश से दाना हुआ काला, सरकार नियम बदले

बुरहानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

समर्थन मूल्य पर ज्वार खरीदी में सैंपल एफएक्यू पर खरे नहीं उतर रहे हैं। 16 नवंबर से शुरु हुई खरीदी प्रक्रिया में 120 से ज्यादा सैंपल आए हैं। इनमें से 100 सैंपलों को जांच में अमानक करार दिया है। अन्य सैंपलों की जांच बाकी है। इस कारण अब तक एक भी किसान से खरीदी नहीं की गई है। इसको लेकर किसानों ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

सोमवार को भावसा व आसपास के गांवों से किसान रेणुका देवी कृषि उपज मंडी पहुंचे। सैंपल की जांच कराने के बाद उन्हें अमानक बता दिया। सोसायटी कर्मचारी व ग्रेडर पर भड़कते हुए किसान बोले बारिश से दाना काला हुआ है। सरकार अपने नियम बदले, नहीं तो हम सड़क पर उतरकर आंदोलन करेंगे। ग्रेडर ने किसानों से कहा शासन ने जो एफएक्यू के मापदंड तय किए हैं, उस पर खरा उतरने पर ही ज्वार खरीदी की अनुमति दे सकते हैं। खेतों में उपज के सूखने के समय ही बारिश हुई, इसलिए दाना हल्का काला और कम पॉलिश का आया है। चमक कम होने से इसे एफएक्यू का नहीं माना जा रहा है। किसान दिनकर चौधरी ने कहा सरकार खरीदी नहीं करना चाहती है तो फिर पंजीयन और अच्छे दाम देने का नाटक क्यों होता है। हम कई किमी दूर से उपज लेकर मंडी आ रहे हैं लेकिन खरीदी नहीं हो रही है। किसानों ने चेतावनी दी है कि सरकार अपने मापदंड नहीं बदलती है तो आंदोलन करेंगे। सभी किसान मिलकर कलेक्टर को समस्या बताएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser