पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मददगार एप:फर्स्ट एड बताएगा आपात स्थिति में कैसे करें खुद की सुरक्षा

बुरहानपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और रेडक्रॉस ने तैयार किया एप, शिक्षक-छात्रों को जानकारी देने के निर्देश

सरकारी-निजी स्कूलों के शिक्षक और विद्यार्थियों को आपत स्थिति से निपटने की जानकारी देने के लिए फर्स्ट एड एप तैयार किया गया है। फर्स्ट एड टीचर्स एंड स्टूडेंट्स (फर्स्ट) मोबाइल एप को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी के सहयोग से तैयार किया है। यह एप आपदा की स्थिति में कारगर साबित होगा।

आमतौर पर ऐसी कई आपदाएं होती हैं, जिनसे निपटने की सही जानकारी हमारे पास नहीं होती। ऐसी स्थिति में हमें क्या करना चाहिए, इस बात की जानकारी इस एप से मिल सकेगी। इस एप का उपयोग शिक्षक, विद्यार्थियों के साथ आमजन भी कर सकते हैं।

राज्य शिक्षा केंद्र ने उपयोग के निर्देश दिए

आपदा की स्थिति से निपटने की जानकारी देने वाले इस एप का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कराने के लिए प्रचार-प्रसार हो रहा है। राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी जिलों में एप के उपयोग के निर्देश दिए हैं। साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसकी जानकारी देने को कहा है। बच्चों की लापरवाही से कई बार छोटी-मोटी दुर्घटनाएं हो जाती हैं, इससे उन्हें चोट लगती है। ऐसी ही परिस्थितियों में बच्चों को क्या आसान कदम उठाना चाहिए, यह इस एप के माध्यम से बताया गया है।

इन बातों की मिलेगी जानकारी

एप में विद्यार्थियों वाले विकल्प में वायु प्रदूषण, एलर्जी, कुत्ते या मधुमक्खी के काटने, खून निकलने, उल्टी होने, करंट लगने, आंख और सिर में चोट लगने, बुखार आने, दांत में दर्द होने सहित अन्य स्थिति में क्या करना है, यह दिया है। पालक और शिक्षकों के लिए फर्स्ट एड टॉपिक, नजदीकी एंबुलेंस को कॉल, लाइफ सेविंग स्किल्स सेट, अन्य इमरजेंसी नंबर, रोचक तथ्य और क्या करें, क्या न करें ये छह विकल्प दिए गए हैं।

लिंक से कर सकते है अपलोड, प्रशिक्षण में मिलेगी मदद

एप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर अपलोड किया है। यह एप शिक्षकों और स्कूल के विद्यार्थियों को प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्रदान करने में मदद करेगा। राज्य शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर एप की लिंक अपलोड की गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें