पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अतिक्रमणकारी:अवैध कटाई रोकने गए वन अमले पर तीर-गोफन से हमला

बुरहानपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रेंजर-वनरक्षक को चोटें आई, दो गिरफ्तार, 40 से ज्यादा अतिक्रमणकारी धूलकोट के ढिमानिया में कर रहे थे कटाई

वन बीट ढिमानिया में अवैध कटाई रोकने गए वन अमले पर अतिक्रमणकारियों ने तीर-गोफन से हमला कर दिया। इसमें रेंजर और वनरक्षक को चोटें आई। मामला शुक्रवार शाम का है। धुलकोट के जंगलों में अवैध कटाई की सूचना मिलने पर इसे रोकने के लिए वन अमला गया था। शुक्रवार शाम नीमकराई बीट ढिमानिया के कक्ष क्रमांक 123 में अवैध कटाई की जानकारी मिलने पर वन विभाग का अमला पहुंचा। यहां वर्ष 2010-11 में वन विभाग ने पौधे रोपे थे। यहां आंवले, सागौन, खैर और बांस के पेड़ों की कटाई चल रही थी। 40 से ज्यादा माफिया कटाई का काम कर रहे थे। वन अमले ने पहुंचकर पहले अवैध कटाई रोकी और सभी को एकत्र कर समझाइश देने लगे लेकिन अतिक्रमणकारी बात मानने के बजाए विवाद करने लगे। वन कर्मचारियों ने उनसे कहा आपके पास कागज है, तो दावे करो। अवैध कटाई यहां नहीं होने देंगे। इस बीच विवाद ज्यादा बढ़ा और अतिक्रमणकारियों ने तीर-गोफन से उन पर हमला कर दिया।

गोफन से फेंके पत्थर, वन अमले ने नदी के दूसरी ओर खदेड़ा
अतिक्रमणकारियों ने गोफन से पत्थर वन अधिकारी-कर्मचारियों पर फेंके। इसमें रेंजर जितेंद्र पाराशर के हाथ-पैर व घुटने में चोट आई। वनरक्षक प्रेम भास्कर, रजनीश मिश्रा को हल्की चोटें लगी। वन अमले ने जवाबी कार्रवाई कर अतिक्रमणकारियों को खदेड़ना शुरू किया। सभी को पहाड़ी बरसाती नदी के दूसरी ओर तक खदेड़ा। इसके बाइ वन अमले ने धुलकोट चौकी में शिकायत की। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर भूरसिंह पिता गाठिया निवासी अंबा व गोरेलाल चाटूसिंह को गिरफ्तार कर लिया। अन्य आरोपी बलीराम पिता मोहन, मुकेश पिता गुलाब, रैमसिंह पिता डरबान, गणपत पिता तेरसिंह, सूरज पिता तेरसिंह निवासी गोडिया कालंका फरार हैं। कार्रवाई में वनपरिक्षेत्र अधिकारी जितेंद्र पाराशर, गोपाल उइके, डिप्टी रेंजर रामस्वरूप चौधरी, राधेश्याम पाटिल मौजूद थे।

अतिक्रमणकारियों को रोकने के लिए बढ़ाई सख्ती
धुलकोट से खरगौन के रास्ते सबसे ज्यादा अतिक्रमणकारी जिले में आ रहे हैं। यहां वन अमले ने सख्ती बढ़ा दी है। अतिक्रमणकारियों को रोकने के लिए इस रास्ते पर 24 जुलाई से जांच शुरू की गई है। 24 घंटे यहां से आने-जाने वाले लोगों से पूछताछ की जा रही है। इस दौरान कई अतिक्रमणकारियों को यहां पकड़ा भी गया है लेकिन अब अतिक्रमणकारी जंगल के रास्ते से यहां आ रहे हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें