पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जुगाड़:अनुपयोगी पानी के प्लास्टिक पाइप से बनाई गन

बुरहानपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पक्षी व जानवर फसलों को पहुंचा रहे थे नुकसान, 7वीं, 8वीं व ग्रेजुएट बेटाें ने तैयार की

खर्चिली आतिशबाजी के बाद भी जंगली सुअर, पशु और पक्षी हजारों की फसलों काे नुकसान पहुंचा रहे थे। निंबोला क्षेत्र के 7वीं, 8वीं और ग्रेजुएट किसान के तीन बेटों ने अनुपयोगी पानी के प्लास्टिक पाइप से फायर गन बनाई। इससे अब हवा में तेज धमाके की आवाज सुन जानवर खेतों में नहीं टीक रहे हैं। खरीफ और रबी सीजन में हर साल जानवर और पक्षी लाखों रुपए की फसलों को नष्ट करते हैं। कई किसानों को उनका मुआवजा भी नहीं मिल पाता है। नुकसान से बचने के लिए किसान खेतों में सुतली बम फोड़ते हैं। ताकि धमाके की आवाज से पशु-पक्षी खेतों से भाग जाएं। हालांकि छोटे किसानों के लिए यह तरीका खर्चीला बन गया है। कम खर्च में फसलों को सुरक्षित रखने के लिए निंबोला क्षेत्र के मनोज जाधव 8वीं, पवन जाधव 7वीं और ग्रेजुएट जितेंद्र पवार ने अनुपयोगी पाइप से एक गन बनाई। धमाके की आवाज के लिए उसमें कार्बिट रखते हैं और उस पर दो बूंद पानी डालकर गैस बनाते हैं। गन की ट्रिगर की जगह उन्होंने एक लाइटर लगाया है। जिसके बटन दबाने पर गन के अंदर चिंगारी निकलती है और यह गैस के संपर्क में आते ही बम धमाके की तरह आवाज करती है। इसकी आसपास के करीब 2 किलोमीटर क्षेत्रफल तक गूंज से जानवर और पक्षी भाग रहे हैं।

युवकों ने किसानों की डिमांड पर प्लास्टिक पाइप की 100 गन बनाई
मनोज और पवन जाधव ने कहा करीब दो माह में यह गन बनाई है। यह गच कुंडी की तरह आतिशबाजी करती है। इससे किसी को नुकसान नहीं पहुंचता है। दो माह पहले यह गन तैयार की थी। इसका खेतों में सफल परीक्षण भी कर चुके हैं। किसानों की डिमांड पर 100 से ज्यादा गन बनाई है। लाइटर और पाइप की 100 रुपए लागत है।मनोज और पवन जाधव ने कहा करीब दो माह में यह गन बनाई है। यह गच कुंडी की तरह आतिशबाजी करती है। इससे किसी को नुकसान नहीं पहुंचता है। दो माह पहले यह गन तैयार की थी। इसका खेतों में सफल परीक्षण भी कर चुके हैं। किसानों की डिमांड पर 100 से ज्यादा गन बनाई है। लाइटर और पाइप की 100 रुपए लागत है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें