पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफेक्ट:107 सार्वजनिक स्थानों पर नहीं जली होली, क्योंकि 150 हैं एक्टिव मरीज

बुरहानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 16 नए संक्रमित मिले, देरशाम से ही पुलिस ने सख्ती शुरू की

शहर के चार थाना क्षेत्रों में इस साल 107 सार्वजनिक स्थानों पर होली नहीं जली। क्योंकि जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। होली के दिन रविवार को ही जिले में 16 नए पॉजिटिव मरीज मिले। इनको मिलाकर अब एक्टिव मरीजों की संख्या 150 हो गई है। इन क्षेत्रों सहित जिलेभर में तीन हजार से ज्यादा लोग होम क्वारेंटाइन हैं। पिछले साल 9 मार्च को शहर के चार थाना क्षेत्र के 222 सार्वजनिक स्थानों पर उत्साह से होली जली थी। क्योंकि तब जिले में कोरोना शून्य था। उसके बाद से अब तक 1361 संक्रमित मिल चुके हैं। होली पर रविवार को 16 नए संक्रमित मिले। जिले में अब तक 30 संक्रमित दम तोड़ चुके हैं। लोगों में संक्रमण का खौफ है। जिन 107 सार्वजनिक स्थानों पर होली नहीं जली, उनमें से अधिकांश क्षेत्रों में संक्रमण फैला है। ऐसे में 115 सार्वजनिक स्थानों पर ही होली जली। यहां भी एक समय में 10 से ज्यादा लोग नहीं जुटे।

थानावार होली दहन
थाना पहले अब

कोतवाली 54 25
गणपति नाका 56 20
शिकारपुरा 56 32
लालबाग 56 38

बिना मास्क और नशे में घूमते लोगों की धरपकड़
रविवार देरशाम से चारों थाना क्षेत्रों के प्रमुख मार्गों पर पुलिस तैनात हो गई। बिना मास्क और नशे में घूमते बाइक सवारों की धरपकड़ की। रात 10 बजे से पहले अधिकांश स्थानों पर होली जलवाई गई। गश्त कर पुलिस ने बाजार बंद कराकर लोगों को घरों में भेजा। लॉकडाउन में देररात तक घूमते रहे लोग पिछले तीन दिन से जिलेभर में रात का लॉकडाउन लागू है। आधी रात तक लोग शहर में घूमते रहे।

परिवार में ही होली मनाने का किया अनुरोध
स्वामी विवेकानंद उत्सव समिति ने राजपुरा में कंडों की होली जलाई। प्रतीकात्मक रूप से होलिका और भक्त प्रहलाद की झांकी सजाई। होली में आहुतियां अर्पित कर स्तोत्र पाठ किया। कोरोना संक्रमण नष्ट करने के लिए सामूहिक प्रार्थना की। समिति प्रमुख अमोल भगत ने कहा संक्रमण की वजह से यहां लोगों की संख्या कम रखी। प्रतीकात्मक रूप से होली जलाकर लोगों से परिवार में होली मनाने का अनुरोध किया।

जुलूस और भीड़ जैसी स्थिति से निपटेगा पुलिस बल
‘माझी होळी-माझा परिवार’ अभियान के तहत पूरे जिले में धुलेंडी पर लॉकडाउन जैसी सख्ती रहेगी। सरकार पहले ही गेर, जुलूस सहित सामूहिक रंग-गुलाल लगाने पर प्रतिबंध लगा चुकी है। रोकथाम के लिए जिलेभर में एक हजार से ज्यादा पुलिस बल तैनात रहेगा। यह झुंड में निकलने वाले लोगों को रोकेगा। नहीं मानने पर सख्ती बरती जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें