पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चुनावी वादे का जंगल पर असर:2018 में सीएम ने कहा था हर रहवासी को पट्टा देंगे, तब से नेपानगर में बढ़ा कब्जा

बुरहानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

2018 के विधानसभा चुनाव के समय जनआशीर्वाद यात्रा में असरीगढ़ में सीएम शिवराजसिंह चौहान ने कहा था प्रदेश के प्रत्येक वनवासी को सरकार आने वाले समय में मकान और पट्‌टा देगी। इस घोषणा का असर तब से लेकर अब तक है। तभी से नेपानगर में लगातार अतिक्रमण बढ़ रहा है। जनआशीर्वाद यात्रा में कार्यकर्ताओं, आमजन को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा था प्रत्येक वनवासी को सरकार आने वाले समय में मकान व पट्टा देगी। इससे पहले भी वह नेपानगर के चुनावों में पट्टे की बात कह चुके थे। सीएम के बयान के बाद दलालों ने वनभूमि पर खंडवा, खरगोन और बड़वानी जिले से भी अतिक्रमणकारियों को लाकर बसा दिया। वोट के चक्कर में की गई यह घोषणा जंगलों के लिए घातक साबित हो रही है। वन कटाई में लगे अतिक्रमणकर्ता वनकर्मियों और ग्रामीणों पर लगातार हमले कर रहे हैं। सोमवार को चौथी बार ग्राम घाघरला में ग्रामीणों पर हमला किया गया। यहां ग्रामीण व वन सुरक्षा समिति सदस्य टपरियां बनाए जाने से रोकने के लिए पहुंचे थे, लेकिन अतिक्रमणकर्ता हमेशा की तरह पहाड़ी पर चढ़ गए और तीर, गोफन बरसाने लगे। ग्रामीणों ने जैसे-तैसे अपनी जान बचाई।

मंगलवार सुबह ग्रामीण नावरा स्थित पुलिस चौकी पहुंचे और लिखित शिकायत दर्ज कराई, लेकिन हमेशा की तरह पुलिस ने शिकायत तो लिख ली, परंतु अब तक एक भी आरोपी पर कार्रवाई नहीं की। पहले भी नावरा चौकी और नेपानगर थाने में ग्रामीणों ने शिकायतें की थी। पिछले दिनों नेपानगर थाने में कुछ नामजद और कुछ अज्ञात के खिलाफ केस भी दर्ज किया गया, लेकिन गिरफ्तारी नहीं की गई।

70 से ज्यादा लोग काट रहे थे जंगल, रोका तो महिलाओं को आगे कर दिया
नावरा पुलिस चौकी में ग्रामीणों और वन सुरक्षा समिति सदस्यों ने लिखित शिकायत दी। इसमें कहा है 3 अगस्त को ग्राम घाघरला के जंगल में करीब 70 से ज्यादा अतिक्रमणकारी जंगल में कटाई कर रहे थे। इसमें महिलाएं भी शामिल थी। जब उन्हें रोका गया तो कुछ पहाड़ी पर चढ़ गए और कुछ ने हथियारों के साथ महिलाओं को आगे कर दिया। तीर, गोफन चलाने लगे। महिलाएं कुल्हाड़ी लेकर बड़े ही आक्रमक तरीके से ग्रामीणों पर दौड़ीं।

वन विभाग ने कार्रवाई में 6 टपरियां तोड़ी अतिक्रमणकर्ताओं ने 15 से ज्यादा बना ली
करीब 10 दिन पहले भी घाघरला के जंगल में अतिक्रमणकर्ताओं ने वनकर्मियों और ग्रामीणों पर हमला किया था। जब ग्रामीण और वन अधिकारी, कर्मचारी शिकायत करने थाने पहुंचे, तो इसी बीच कुछ अतिक्रमणकर्ताओं ने यहां छह टपरियां बना ली थी। सूचना मिलने पर दूसरे दिन वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और टपरियां तोड़ दी थी, लेकिन अब यहां उसी स्थान पर 15 से अधिक नई टपरियां बना ली गई और अतिक्रमणकारी रहने लगे हैं।

पट्टा वितरण के दावों की समीक्षा से बढ़ा अतिक्रमण
इन दिनों प्रदेश सरकार के कहने पर अधिकारी, कर्मचारी पट्टा वितरण के दावों की समीक्षा कर रहे हैं। समय-समय पर बैठकें हो रही है और दावों का सत्यापन करने अधिकारी, कर्मचारी फील्ड में भी जा रहे हैं। इसका असर यह हो रहा है कि अतिक्रमणकर्ता अपने-अपने दावे पेश कर वन भूमि हथियाने में लग गए हैं। जबकि अधिकांश दावा करने वाले खंडवा, खरगोन और बड़वानी जिले के हैं। पिछले दिनों वन विभाग की टीम ने पहले 18 और बाद में 30 आरोपियों को पकड़ा था। यह सभी खरगोन जिले के रहने वाले थे। इनके दस्तावेजों की ठीक से जांच भी नहीं हो रही।

अतिक्रमणकर्ता समूह में रहते हैं, दो तीन रेंज की टीम बना करेंगे कार्रवाई
वन विभाग की टीम लगातार सर्चिंग कर रही है, लेकिन अतिक्रमणकारी समूह में रहकर हमला करते हैं। लेकिन इस स्थिति से भी निपटेंगे। अब हम दो तीन रेंज के अमले को तैयार कर कार्रवाई करेंगे। नया अतिक्रमण नहीं होने दिया जाएगा।
- गौरव चौधरी, डीएफओ वन विभाग

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें