पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मिला बूंदों के रूप में बरसी राहत:शहर में आधा घंटा हल्की बारिश, ग्रामीण क्षेत्र में भी बरसे बादल

बुरहानपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में आधा घंटा  बारिश हुई। - Dainik Bhaskar
शहर में आधा घंटा बारिश हुई।
  • तेज गर्मी से मिली निजात
  • अगले चार दिन मौसम ऐसा ही रहने के आसार

प्री-मानसून में शहर में हुई बारिश से लोगों को राहत मिली है। तेज धूप और उमस से सभी परेशान थे। रविवार को शहर में करीब आधा घंटा हल्की बारिश हुई। जिले के कई हिस्सों में तेज बारिश भी हुई। बारिश होने से तापमान 2 डिग्री सेल्सियस कम हुआ है। जिले में एक सप्ताह से प्री-मानसून की गतिविधियां तेज हो गई हैं। दोपहर तक तेज धूप रहने के बाद बादल छा रहे हैं। शनिवार रात शहर में कुछ देर बारिश हुई थी। रविवार सुबह से बादलों की लुका-छुपी चलती रही।

दोपहर 12 बजे के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश होने से मौसम ठंडा हो गया और ठंडी हवा चलने लगी। दोपहर 2 बजे के बाद शहर में हल्की बारिश शुरू हुई, जो करीब आधे घंटे तक जारी रही। इससे सड़कें भीग गई। उड़ती धूल से निजात मिली। बारिश से तापमान में गिरावट आई है। रविवार को अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा। अगले चार दिन बादल छाने और हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। 10 से 15 जून तक मानसून के असर से बारिश हाेने की संभावना है।

अरब सागर से आ रही नमी से बदला मौसम
अरब सागर से आ रही नमी के कारण मौसम में बदलाव हो रहा है। मौसम वैज्ञानिक गुरुदत्त मिश्रा ने बताया प्री-मानसून और अरब सागर से आ रही नमी के असर से बारिश हो रही है। मानसून ने देश में दस्तक दे दी है और यह तेजी से आगे बढ़ रहा है। अरब सागर से ज्यादा नमी आने के कारण आने वाले दिनों में भी मौसम ऐसा ही रहेगा।
निंबोला व डोईफोड़िया के पास हुई तेज बारिश
जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को तेज बारिश हुई। निंबोला, डोईफोड़िया और शाहपुर के आसपास आधा घंटे से ज्यादा समय बादल बरसे। इस बारिश से किसानों काे फायदा होगा। खेतों में खड़ी केला और गन्ना फसल को सिंचाई के लिए पानी मिल पाएगा। वहीं बोवनी के लिए तैयार खेतों में नमी बढ़ जाएगी। ऐसे में मानसून आते ही किसान बाेवनी कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...