पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निगम कार्ययोजना:गीले कचरे से घरों में बनाएंगे खाद, वार्ड में ही खत्म करेंगे सूखा कचरा

बुरहानपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के चार वार्डों को मॉडल के रूप में जीरो वेस्ट बनाने के लिए निगम कार्ययोजना बना रहा है। इन वार्डों के लोग गीले कचरे से घरों में ही खाद बनाएंगे। क्षेत्रवासियों, महिला समूह, कर्मचारी और कचरा बीनने का काम करने वाले लोगों के सहयोग से सूखे कचरे का वार्ड में ही निपटान किया जाएगा। आनंद नगर, नेताजी सुभाष, रामेश्वर वार्ड और शास्त्री नगर को जीरो वेस्ट बनाने की कार्ययोजना निगम द्वारा 10 दिन में बना ली जाएगी।

चार वार्डों को जीरो वेस्ट बनाने के लिए 10 दिन में निगम बनाएगा कार्ययोजना

बगीचों में पीट बनाएंगे, ट्रेंचिंग ग्राउंड पर खत्म किया जाएगा कचरे का पहाड़ संबंधित वार्डों के बगीचों में पीट बनाकर गीले कचरे से खाद बनाई जाएगी। कर्मचारी वार्डों में घर-घर जाकर कचरा संग्रहित कर निपटान किया जाएगा। चार वार्डों को जीरो वेस्ट किए जाने के बाद इस मॉडल को शहर के अन्य वार्डों को भी जीरो वेस्ट बनाने के लिए आने वाले समय में काम किया जाएगा। बारिश थमने के बाद ट्रेंचिंग ग्राउंड पर ट्रॉमेल मशीन चालू कर यहां खड़े कचरे के पहाड़ को खत्म किया जाएगा। बायोगैस प्लांट को स्लाटर हाउस से जोड़ने के लिए नाली बनाई जाएगी। यहां सिलेंडर भरने के लिए जल्दी ही कक्ष का निर्माण भी किया जाएगा। जीरो वेस्ट वार्डों में वेस्ट मटेरियल से सौंदर्यीकरण कार्य भी किया जाएगा।

मशीनों काे करेंगे व्यवस्थित
^चार वार्डों को जीरो वेस्ट बनाने के लिए 10 दिन में कार्ययोजना तैयार हो जाएगी। बारिश थमने के बाद ट्रांसफर स्टेशन बनाया जाएगा। ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचरा निपटान के लिए मशीनों को भी व्यवस्थित किया जाएगा।
शाहीन खान, प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

निगम इंजीनियरों को ऑनलाइन दिया प्रशिक्षण

खंडवा | स्वच्छ भारत मिशन के तहत पहली बार निगम इंजीनियरों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इंटीग्रेटेड वेस्ट वॉटर एवं सेप्टेज मैनेजमेंट (एकीकृत अपशिष्ट जल और सेप्टेज प्रबंधन) के तहत यह 10 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एआईयूए और ईएसएफ नई दिल्ली द्वारा आयोजित निगम के जोन नंबर 4 में प्रशिक्षण प्रोजेक्टर के माध्यम से दिया जा रहा है। इसमें प्रभारी कार्यपालन यंत्री वर्षा घिडोडे, प्रभारी कार्यपालन यंत्री अंतरसिंह तंवर, सहायक यंत्री संजय शुक्ला, उपयंत्री भरत सुरजाए और कंसल्टेंट अमित मिश्रा शामिल हुए। 25 सितंबर तक प्रतिदिन यह कार्यशाला दोपहर 3.30 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।​​​​​​​

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें