पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:रेत से भरी 20 से ज्यादा ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को रोका, चालान बनाकर छोड़ा

बुरहानपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस के पास सिर्फ दस्तावेज जांचने के अधिकार, अवैध रेत परिवहन के मामले में खनिज विभाग सख्त नहीं

जिले में चलने वाली ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को लेकर अब पुलिस सख्ती बरत रही है। एसपी राहुल लोधा ने सभी थानों की पुलिस को उनके क्षेत्र में परिवहन के उपयोग में लाए जाने वाले ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के दस्तावेज और नंबर की जांच करने के लिए कहा है। सोमवार को रेणुका माता मंदिर रोड पर पुलिस ने बोहरडा से आ रही 20 से ज्यादा रेत से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को रोककर जांच की लेकिन चालान बनाकर छोड़ दिया।

प्रशासन को बिना नंबर और दस्तावेज के ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से रेत के अवैध खनन और परिवहन की लगातार शिकायतें मिलती है। इसके अलावा कई अवैध गतिविधियों में भी इनका इस्तेमाल हाे रहा है। इसको देखते हुए एसपी लोधा ने सभी वाहनों को नियमानुसार चलाने के लिए निर्देश दिए हैं, ताकि कोई हादसा या शिकायत होने पर तुरंत वाहन की पहचान हो सके। सोमवार को यातायात पुलिस ने रेत से भरी 20 से ज्यादा ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को रोककर दस्तावेजों की जांच की। अधिकांश चालकों के पास लायसेंस, वाहन के पेपर और नंबर तक नहीं थे। पुलिस के पास दस्तावेज जांचने और चालान बनाने के ही अधिकार हैं। अवैध रेत परिवहन पर सख्ती और कार्रवाई खनिज विभाग करता है। इस कारण चालानी कार्रवाई कर वाहनों को छोड़ दिया गया।

खनिज विभाग के नए नियम : जब्त रेत ठेकेदार को सौंपने के आदेश
खनिज विभाग ने डंप कर रखी अवैध रेत के मामले में नए नियम जारी किए हैं। इसमें कहीं भी डंप की हुई रेत पकड़े जाने पर अब विभाग इसे जब्त कर नीलाम नहीं करेगा। यह रेत ठेकेदार को सौंप दी जाएगी। वह इस पर रॉयल्टी वसूल करेगा। जिले में फिलहाल 6 जगह डंप की हुई रेत को ठेकेदार रॉयल्टी लेकर बेच रहा है लेकिन इस नए नियम से रेत का अवैध संग्रहण शुरू हो गया है। शहर और आसपास के गांवों में रात के समय अवैध रूप से रेत खनन कर जमा की जा रही है। इसे पकड़े जाने पर ठेकेदार को ही फायदा होगा।
बिना दस्तावेज के वाहनों पर कार्रवाई
सूबेदार हेमंत पाटीदार ने बताया शहर में ट्रैक्टर-ट्रॉली के दस्तावेजों की जांच हो रही है। एसपी के निर्देश पर पूरे जिले में यह कार्रवाई होगी। ट्रैक्टर-ट्रॉली का उपयोग कई अवैध गतिविधियों में होने की शिकायत के बाद यह जांच हाे रही है। दर्जनों वाहनों को रोककर दस्तावेजों की जांच की है। साफ निर्देश दिए हैं कि बिना नंबर और दस्तावेज के वाहन संचालित नहीं होंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें