पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

किसानों के लिए बड़ी राहत:12 दिन में 6 इंच से ज्यादा बारिश, तालाब हुए लबालब;एक और अच्छी बारिश का इंतजार, ओवरफ्लो हो जाएंगे आधा दर्जन तालाब

बुरहानपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इस मानसून में सितंबर में सबसे अच्छी बारिश हुई है। सितंबर के 12 दिन में 6 इंच से ज्यादा पानी बरसा है। इससे अगस्त के आखिरी तक क्षमता से आधे भरे तालाब अब लबालब हो गए हैं। एक और अच्छी बारिश हुई तो ये ओवरफ्लो हो जाएंगे। अच्छी बारिश ने जलसंकट की चिंता भी काफी हद तक दूर कर दी है।

बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बनने व ऊपरी हवा के चक्रवात के असर से सितंबर में जिले में अच्छी बारिश हुई है। अभी एक सप्ताह और अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। इससे किसानों को बड़ी राहत मिली है। जिले में ज्यादातर तालाब पहाड़ी-बरसाती नदी-नालों से बहकर आए पानी से ही भरते हैं लेकिन इस बार जून से अगस्त के बीच जंगलों में अच्छी बारिश नहीं हुई। इससे ज्यादातर तालाब सूखे थे लेकिन सितंबर में हुई बारिश ने इन्हें लबालब कर दिया है। निंबोला, धुलकोट व खकनार क्षेत्र में एक दर्जन से ज्यादा तालाब अपनी पूरी क्षमता तक भर गए हैं। एक और झड़ी लगी तो इन तालाबों से पानी बहने लगेगा। तालाब भरने से किसानों को सिंचाई की परेशानी से निजात मिली है। उनका कहना है तालाब नहीं भरते तो आने वाले सीजन में सिंचाई के पानी की कमी हो जाती।

80% कोटा पूरा हुआ, पिछले साल से तीन इंच कम बारिश

जिले में अब तक औसत बारिश का 80 प्रतिशत कोटा पूरा हो गया है। हालांकि यह अभी पिछले साल से 3 इंच कम है। जिले में अब तक 26.36 इंच पानी बरसा है। पिछले साल अब तक 29.40 इंच बारिश हुई थी। इस साल बुरहानपुर तहसील में 25.93, नेपानगर में 26.71 और खकनार तहसील में 26.43 इंच बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के असर से अभी एक सप्ताह तक और बारिश होने की उम्मीद है।

खबरें और भी हैं...