उपज का उठाव नहीं:60 से ज्यादा किसानों ने गुजारी मंडी में रात, शाम तक खाली नहीं हुए शेड

बुरहानपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शाहपुर-निंबोला साेसायटी के शेड में दोपहर तक इस तरह पड़ा था माल। - Dainik Bhaskar
शाहपुर-निंबोला साेसायटी के शेड में दोपहर तक इस तरह पड़ा था माल।
  • तीन दिन में आधे माल का भी परिवहन नहीं कर सका ठेकेदार

तीन दिन में सोसायटियों द्वारा किसानों से खरीदी गई उपज का उठाव नहीं हुआ। इस कारण मंडी के शेड गुरुवार शाम तक पूरी तरह भरे रहे। बुधवार शाम 60 से ज्यादा किसानों को टोकन दिए गए। ये किसान रातभर मंडी में ही सोए। सुबह उठकर आस थी कि दोपहर तक उपज की खरीदी हो जाएगी लेकिन गुरुवार शाम तक आधे किसानों से भी खरीदी नहीं हुई। रेणुका देवी कृषि उपज मंडी में मंगलवार से व्यवस्थाएं बिगड़ी हुई हैं। नीलामी बंद होने से समर्थन मूल्य पर आवक 10 गुना हो गई है। इसके लिए सोसायटी व मार्कफेड दोनों के पास पर्याप्त व्यवस्थाएं नहीं हैं। सोसायटी कर्मचारी तो आधी रात तक काम कर खरीदी के लिए तैयार हैं

लेकिन मार्कफेड द्वारा खरीदी गई उपज के परिवहन में देरी हो रही है। मंगलवार को खरीदी उपज का उठाव गुरुवार शाम तक नहीं हुआ। अधिकारियों से पूछने पर बताया 7 ट्रक गुरुवार को उपज भरने के लिए भेजे हैं लेकिन मौके पर 3 ट्रक ही पहुंचे। 2 दिन से उपज लेकर मंडी में खरीदी का इंतजार कर रहे किसानों को खराब मौसम डरा रहा है।

मंडी में बुधवार रात 10 बजे तक तुलाई चली। फिर भी 60 से ज्यादा किसानों को रातभर मंडी में इंतजार करना पड़ा। किसानों ने कहा मौसम खराब हो रहा है। ऐसे में बारिश हो गई तो खुले में खड़े वाहनों में रखी उपज भीग जाएगी। गीली उपज सोसायटी नहीं खरीदेगी।

खबरें और भी हैं...