पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आंदोलन:26 नवंबर को फिर थम जाएंगे बसों के पहिए, चालक-परिचालक और सहायक हड़ताल पर

बुरहानपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चालक-परिचालक अपनी मांगों को लेकर पूरे प्रदेश में 26 नवंबर को बसें नहीं चलाएंगे। आंदोलन के लिए उन्होंने रणनीति बना ली है। लॉकडाउन के दो महीने तक बसों का संचालन बंद रहा था। टैक्स और दूसरी मांगों को लेकर बस ऑपरेटर्स को तो फायदा मिल गया लेकिन चालक-परिचालकों की मांगों पर सिर्फ आश्वासन ही मिला। इसलिए अब वे फिर आंदोलन शुरू कर रहे हैं। चालाक-परिचालक कल्याण संघ जिलाध्यक्ष मिलिंद चौधरी ने बताया लॉकडाउन के बाद से चालक-परिचालक कई मांगों को पूरा करने की मांग कर रहे हैं लेकिन सिर्फ आश्वासन मिल रहा है। इसके विरोध में पूरे प्रदेश में 26 नवंबर को हड़ताल होगी। बस चालक-परिचालक कम बसों का संचालन होने से भी नाराज हैं। फिलहाल जिले में 60% बसों का ही संचालन हो रहा है। जबकि स्थिति अब सामान्य हो गई है। कई रूट पर बसें नहीं जा रही हैं या पहले की तुलना में काफी कम हैं। यात्री बढ़ने पर ओवरलोडिंग भी हो रही है और कोविड-19 के नियमों का पालन भी सही ढंग से नहीं किया जा रहा है।

यह हैं मुख्य मांगें
लॉकडाउन शुरू होने से दिसंबर तक प्रत्येक ट्रांसपोर्टकर्मी को 7500 रुपए मासिक राहत, उनके परिवार को प्रति व्यक्ति नि:शुल्क 10 किलो अनाज, सुरक्षा प्रावधान व अन्य सुविधाएं दी जाए। मोटर वर्कर्स एक्ट 1961 को सख्ती से लागू कर ट्रांसपोर्टकर्मियों को नियुक्ति पत्र देने, नया मोटर व्हीकल कानून रद्द करने, अलग से कल्याण बोर्ड गठित कर पंजीयन कर कल्याण योजना का लाभ देने, दुर्घटना में गंभीर घायल होने पर 2 लाख व मृत्यु पर 5 लाख रुपए की सहायता दी जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें