पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक में समझौता...:प्रति टन 6 क्विंटल डंठल का ही जुड़ेगा पैसा, अतिरिक्त राशि नहीं लेंगे विक्रेता

बुरहानपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

व्यापारियों ने मंडी में केला नीलामी का बहिष्कार कर दिया है। करीब दो दिन से सीजन में भी केला नीलामी ठप है। इससे करोड़ों रुपए का कारोबार प्रभावित हुआ है। हालांकि केला बिक्री संघ और व्यापारियों में समझौता हो गया है। संघ ने प्रति टन 6 क्विंटल डंठल के रुपए जोड़ने का निर्णय लिया है लेकिन सोमवार से नीलामी चालू होगी या नहीं यह स्पष्ट नहीं है। रविवार दोपहर 3 बजे से केला नीलामी मंडी में केला बिक्री संघ और व्यापारियों की बैठक हुई। समन्वय के लिए कृषि उपज मंडी प्रबंधन के अफसर भी समझौता कराने आए। करीब साढ़े तीन घंटे तक केले के डंठल के वजन में बढ़ोतरी और घटोतरी पर चर्चा चली। केला बिक्री संघ अपनी जिद पर अड़ा रहा। संघ के पदाधिकारियों ने कहा व्यापारी प्रति टन पर 6 क्विंटल डंठल के रुपए चुका रहे हैं। महंगाई बढ़ने के साथ केला फसल की लागत भी बढ़ गई है। ऐसे में प्रति टन पर 1.50 क्विंटल डंठल का वजन बढ़ाया जाना चाहिए। देखने में आया है कि निर्धारित वजन से कम डंठल तोला जा रहा है। इससे विक्रेता और किसानों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। सोमवार सुबह 11 बजे पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष ज्ञानेश्वर पाटील के नेतृत्व में किसान कलेक्टोरेट पहुंचेंगे। कलेक्टर प्रवीण सिंह को मांग पत्र सौंपकर किसानों और केला बिक्री संबंधी समस्या बताएंगे।

1 टन पर दें 1 क्विंटल पत्ती की छूट, ताकि व्यापारियों को राहत मिले
केला व्यापारी रिंकू टांक ने बताया शुरू से डंठल का 6 प्रतिशत लिया जा रहा है। इसे यथावत रखा जाना चाहिए। एक टन पर एक क्विंटल पत्ती की छूट दें, ताकि व्यापारियों को राहत मिल सके। जो भी संशोधन किया जाए, उसे 1 अप्रैल से लागू किया जाना चाहिए। ऐसे सीजन में शुरू करने से व्यापार प्रभावित होगा। जानकारों के अनुसार डंठल सहित केले के लुंगर निर्यात में पत्तों से पैकिंग की जाती है। इसमें प्रति टन पर 1 क्विंटल पत्ती से पैकिंग की छूट है। केला बिक्री संघ सिर्फ 75 किलो की छूट दे रहा है। कुछ सप्लायर कैरेट से सिर्फ केले के पंजे निर्यात कर रहे हैं। इसमें लगभग पूरी तरह डंठल निकल जाता है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें