पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:नवजात को बचाने रेखा ने बनवाया झूला, ताकि कोई गटर में न फेंके

बुरहानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले दिनों प्रगति नगर के नाले में मिला था नवजात का शव, पुलिस अब तक नहीं ढूंढ पाई आरोपी को

मां तो आखिर मां होती है। बच्चों के साथ हो रहे अत्याचार और निर्ममता से उसका दिल पसीज जाता है। फिर मां अपनी हो या पराई। उसकी ममता सब पर बनी रहती है। ऐसा ही एक उदाहरण बुरहानपुर में देखने को मिला।

एक मां ने लावारिस नवजातों की जान बचाने के लिए झूला बनवाकर जिला अस्पताल के सखी-सहेली केंद्र के बाहर लगवाया है, ताकि कोई भी नवजात को गटर में नहीं फेंके। रेखा भोंडवे पिछले कुछ वर्षों से सखी-सहेली सेंटर में बतौर प्रशासक कार्यरत हैं। जिला अस्पताल के एक भवन में महिलाओं और बच्चों की काउंसिलिंग कर रहीं हैं। ससुराल पक्ष या सहकर्मियों से पीडि़तों की मदद कर रही हैं। पिछले कुछ साल से उन्होंने देखा कि क्रूर माता-पिता नवजात को मरने के लिए छोड़ जाते हैं।

ऐसी ही एक घटना पिछले महीने प्रगति नगर क्षेत्र में देखने को मिली। किसी ने नवजात बालक को नाले में फेंक दिया था। यहां गंदे पानी में उसने दम तोड़ दिया। यह देखकर प्रशासक रेखा भोंडवे कांप गईं और उन्होंने ऐसे बच्चों की जान बचाने की ठानी। रेखा कहती हैं कोई माता-पिता इतने क्रूर कैसे हो सकते हैं। उन्हें आने वाले भविष्य को नहीं पालना तो किसी को सौंपकर जाए। लेकिन ऐसी कोई संंस्था शहर में नहीं है। इसलिए उन्होंने 9 हजार रुपए का लाेहे का एक झूला बनवाया। इसे सखी-सहेली केंद्र के बाहर रखा है। ताकि कोई नवजात को फेंके नहीं, बल्कि झूले में छोड़ जाए।

कचरा, घास, नाली में मिल चुके हैं 1 दर्जन से ज्यादा नवजात
पिछले कुछ वर्षों में एक दर्जन से ज्यादा नवजात कचरे, नाली, घास या डिवाइडर पर रोते मिले हैं। इनमें से बहुत कम नवजातों की मौत हुई है। बाकी नवजाताें को सुरक्षित रखा गया है। इनका इंदौर के आश्रय गृह में पालन-पोषण हो रहा है। यहां से कई परिवार उन्हें गोद ले चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें