बोहरा समाज की ईद आज / समाजजन घर में ही पढ़ेंगे नमाज

Samajans will offer Namaz at home
X
Samajans will offer Namaz at home

  • महामारी में लॉकडाउन की वजह से रमजान में दाउदी बोहरा समाज की 16 मस्जिदों में नहीं हुई नमाज

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

बुरहानपुर. शनिवार को दाउदी बोहरा समाज ईद मनाएगा। 100 साल में पहली बार ईद की नमाज घरों में ही पढ़ेंगे। कोरोना महामारी खत्म करने के लिए दुआ मांगेंगे।
22 अप्रैल से रमजान माह की शुरुआत हुई। उस दिन से अब तक बोहरा समाज के घरों के चूल्हे जले। घरों में ही पूरे रमजान माह नमाज पढ़ी। शहर में समाज की सभी 16 मस्जिदें बंद रही। अब ईद की नमाज भी घरों में ही पढ़ी जाएगी। समाज के प्रवक्ता तफज्जुल हुसैन मुलायमवाला ने बताया 100 साल में पहली बार ऐसी स्थिति बनी है। लॉकडाउन में छूट के दौरान समाजजन सूखे मेवों की व्यवस्था कर पाए हैं। दूध भी नियमित मिल रहा है। 20 साल पहले तक घरों पर ही ईद की सिवइयां बनती थी। दो दशक से बाजार से खरीदकर ईद पर सिवइयों का शीर-खुरमा बनता रहा। 20 साल बाद फिर ऐसी स्थिति बनी है। इस बार सिवइयां घरों पर ही बनाई है। लॉकडाउन के दौरान भी ईद को लेकर सभी समाजजन में उत्साह है। मुलायमवाला ने बताया ईद पर गले मिलकर मुबारकबाद देने का रिवाज है लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से गले नहीं मिल पाएंगे। संक्रमण से बचने के लिए सभी सिर्फ बोलकर ही मुबारकबाद देंगे।
आज चांद दिखा तो कल मनेगी मुस्लिम समाज की ईद
शनिवार शाम को चांद नजर आया तो मुस्लिम समाजजन रविवार को ईद मनाएंगे। वहीं यदि रविवार को भी चांद नजर नहीं आता है तो सोमवार को ईद मनाई जाएगी। हालांकि ईद मनाने का फैसला समाज के प्रमुखों के निर्णय के बाद ही होगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना