पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:घरों से जुड़े सीवरेज कनेक्शन, आधे से ज्यादा शहर में नालियों की सफाई नहीं, सड़कों पर बह रहा गंदा पानी

बुरहानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कनेक्शन जुड़ने के बाद भी नगर निगम के कर्मियों का नालियों की सफाई की ओर कोई ध्यान नहीं
  • जानिए शहर के उन क्षेत्रों के हाल, जहां पर नालियां हो चुकी हैं चोक

अमृत योजना में सीवरेज की पाइपलाइन से घरों के गंदे पानी के कनेक्शन तो जोड़ दिए गए, लेकिन इसके बाद से नगर निगम के कर्मचारी नालियों की सफाई नहीं कर रहे हैं। ऐसे में आधे से ज्यादा शहर में नालियां चोक हो गई हैं। गंदा पानी सड़कों पर बह रहा है। यह स्थिति करीब एक साल से बनी हुई है। लेकिन अफसरों का इस ओर ध्यान नहीं है। बदहाली झेल रहे क्षेत्रों की पड़ताल में कर्मचारियों द्वारा नालियों की सफाई नहीं करने की बात सामने आई।

शहर में अमृत योजना के तहत सीवरेज का काम पिछले दो साल से चल रहा है। करीब 26 हजार घरों में सीवरेज के कनेक्शन जोड़े जाना हैं। इनमें से अब तक 20 हजार घरों के कनेक्शन जोड़े जा चुके हैं। छह हजार घरों के जोड़े जाना बाकी है। पिछले साल से घरों के कनेक्शनों का ट्रायल शुरू हो गया था। इसमें अधिकांश घरों का पानी छोड़ा जाने लगा। लेकिन यह पानी अंडरग्राउंड सीवरेज लाइन से शहर के बड़े नालों में छोड़ा जा रहा है। यहां से गंदा पानी ताप्ती नदी में पहुंच रहा है।

नाली जाम, सड़क पर कचरा और घरों में घुस रहा गंदा पानी
रोशन चौक से लोहारमंडी, हरीरपुरा और मोमिनपुरा क्षेत्र की नालियां पूरी तरह चोक हो चुकी हैं। क्षेत्र के गुलजार अहमद और शिराज अहमद ने बताया सफाई के नाम पर सिर्फ झाड़ू लग रही है। नालियों की सफाई कर कचरा और गाद नहीं निकाली जा रही है। नाली का गंदा पानी घरों में घुस रहा है।

लोहारमंडी क्षेत्र में हुई थी चक्काजाम की कोशिश
पिछली बारिश से पहले बुधवारा रोड पर नालियों का गंदा पानी बहता रहा। दर्जनों शिकायतों के बाद अफसरों ने सिंधीपुरा से बुधवारा तक सफाई कराई लेकिन अब फिर बदहाली पसरी है। गंदा पानी सड़क पर बहने से कुछ दिन पहले लोहारमंडी क्षेत्र में लोगों ने चक्काजाम करने की कोशिश की थी। ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहां नालियां कचरे से भर गई हैं। इनमें मच्छर पनप रहे हैं। यहां से नालियों के चोक होने की शिकायतें लगातार मिल रही हैं।

आयुक्त ने माना नालियां चोक, चेतावनी का असर नहीं
पांच दिन पहले निगमायुक्त भगवानदास भुमरकर ने सेक्टर अधिकारी, सुपरवाइजर और इंजीनियर्स की बैठक ली थी। इसमें सभी को सख्त हिदायत देते हुए तीन दिन में शहर की चोक नालियों की सफाई कराने के निर्देश दिए थे। आयुक्त ने लापरवाह अफसर-कर्मचारियों पर कार्रवाई के लिए भी चेताया। दो दिन पहले तीन कर्मचारियों का एक दिन का वेतन भी काटा। लेकिन इसके बाद भी व्यवस्था नहीं सुधर सकी है।

गाद के कारण नाली चोक, रुका गंदा पानी और फैल रही बदबू
सिलमपुरा गेट के पास नाली पूरी तरह चोक हो गई है। गाद भरने के कारण यहां से गंदा पानी बह नहीं पा रहा है। क्षेत्रवासियों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि पूर्व पार्षद यहां मुंह भी नहीं दिखा रहे हैं। सीवरेज लाइन से गंदा पानी तो जाता रहेगा लेकिन नालियों की सफाई होना भी जरुरी है।

दुकानों के पास पिछले एक साल से कोई सफाई करने नहीं आया
बुधवारा चौराहा के पास बाइक और साइकिल रिपेयरिंग की दुकान और सैलून की गुमटी के पास नाली गाद से भरी पड़ी है। दुकानदारों ने जानकारी देते हुए बताया कि यहां एक साल से कर्मचारी सफाई करने नहीं आए हैं। क्षेत्र में सफाई कर्मचारी आते हैं, लेकिन नालियों की सफाई नहीं कर रहे हैं।

शहर के जिन क्षेत्रों में विरोध नहीं हो रहा, वहां झाड़ू तक नहीं लग रही
लोहारमंडी, सिंधीपुरा और बुधवारा रोड सहित अन्य क्षेत्रों में ज्यादा परेशानी है। बुधवारा चौराहा पर बाइक-साइकिल रिपेयरिंग दुकान के पास नाली भरी पड़ी है। यहां वर्षों से सफाई नहीं हुई है। बुधवारा से बोहरा समाज के जमात खाना रोड की नालियां भी चोक हैं। सिलमपुरा गेट से सटकर बनी नालियां गाद से भरी हैं। इसमें मच्छर पनप रहे हैं। मुख्य बाजार और सड़कों पर नियमित झाडू लग रही है। लेकिन जहां गंदगी को लेकर विरोध नहीं हो रहा है, उन क्षेत्रों में झाड़ू तक नहीं लग रही है। दाऊदपुरा क्षेत्र में लोग खुद झाड़ू लगा रहे हैं। कुछ लोग नाली भी साफ कर रहे हैं।

सुपरवाइजर का वेतन काटेंगे
जिस क्षेत्र में ऐसी नालियां है, उन सेक्टर के जिम्मेदारों की खैर नहीं। वहां के सेक्टर और वार्ड सुपरवाइजर का वेतन काटेंगे। शोकाज नोटिस देंगे। समय आने पर और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
-भगवानदास भुमरकर, आयुक्त, नगर निगम, बुरहानपुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser