पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कलेक्टर से शिकायत :किसानों का बीज निगम से लिया सोयाबीन अंकुरित नहीं हुआ

बुरहानपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जांच दल बाेला- तकनीकी समस्या हो सकती है, बीज बदलकर देने काे तैयार, किसानों ने मना किया
Advertisement
Advertisement

खकनार के निमंदड़ में 12 से ज्यादा किसानों के खेतों में बीज निगम से खरीदा सोयाबीन अंकुरित ही नहीं हुआ। किसानों ने बीज निगम से नकली और मिलावटी बीज किसानों काे देने की शिकायत की। जांच करने पहुंचे दल ने कहा- तकनीकी खराबी से अंकुरण नहीं हो पाया होगा। हम बीज बदलकर देने को तैयार हैं, लेकिन किसान नहीं मान रहे हैं।

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के विजय पाटील ने बताया 4 जून को गांव के किसानों ने बहादरपुर रोड स्थित बीज निगम से सोयाबीन बीज खरीदा था और इसकी बोवनी की थी। जिन किसानों ने साथ में बोवनी की थी, उनकी फसल उग आई है, लेकिन बीज निगम से खरीदा सोयाबीन अंकुरित नहीं हुआ। इससे साफ है कि निगम से दिया गया बीज अमानक, नकली और मिलावटी है। सोमवार को कलेक्टर से शिकायत के किरण महाजन, जगदीश चौधरी, मनोज पाटील, स्वप्निल चौधरी, अक्षय महाजन, अनिल काशीनाथ, रितेश महाजन, शुभम पाटील और मनोहर महाजन सहित अन्य किसान मौजूद थे।
उपभोक्ता फोरम जाने के लिए स्वतंत्र हैं किसान
कृषि उप संचालक मनोहरसिंह देवके ने कहा रविवार को दल के साथ निमंदड़ पहुंचकर जांच की थी। यहां जिस दिन बोवनी हुई थी, उसी दिन तेज बारिश हुई थी। इसके असर से बीज दबने या किसी अन्य तकनीकी कारण से भी अंकुरण नहीं होने की संभावना है। किसानों को बीज बदलकर देने को कहा था, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। मामले में किसान उपभोक्ता फोरम जाने के लिए स्वतंत्र हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement