पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

18 से 44 साल की 3.18 लाख आबादी:फिर भी 15 मई तक एक हजार को ही लग सकेगी वैक्सीन

बुरहानपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शासकीय कन्या स्कूल में बने सेंटर पर वैक्सीनेशन कराने पहुंचे लोग। - Dainik Bhaskar
शासकीय कन्या स्कूल में बने सेंटर पर वैक्सीनेशन कराने पहुंचे लोग।
  • पाबंदी यह कि बिना शेड्यूल बुक किए टीका नहीं लगवा सकेंगे युवा, मौके पर रजिस्ट्रेशन होगा न शेड्यूल बुकिंग

जिले में बुधवार से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू होगा। लेकिन इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा बनाया प्लान ऊंट के मुंह में जीरे समान है। क्योंकि जिले की 18 से 44 साल की 3.18 की आबादी के लिए 15 मई तक 7 दिन वैक्सीनेशन होना है। लेकिन इन सात दिन में प्रशासन ने सिर्फ एक हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। बढ़ते संक्रमण और टीकाकरण के प्रति बढ़ते लोगों के रूझान के बीच जिले में वैक्सीन की कमी है। अप्रैल के आखिरी दिनों से इसका असर भी दिख रहा है। हालांकि 5 मई से इसमें तेजी लाने का दावा किया जा रहा है। बुधवार को जिले में 15 सेंटर पर 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

एक दिन में 2900 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। लेकिन इसमें 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या काफी कम रखने से साफ लग रहा है कि सरकार 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के ही वैक्सीनेशन पर फिलहाल जोर दे रही है।

कई लोगों को जानकारी नहीं एप पर बुक होगा शेड्यूल
18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन कैसे कराना है, इसकी उन्हें जानकारी नहीं है। जिला प्रशासन ने भी इसको लेकर कोई प्रयास नहीं किया है। जिन लोगों ने टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है, उन्हें शेड्यूल बुक करना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन के बाद कोविन की साइड पर शेड्यूल का ऑप्शन दिया गया है।

इसमें तारीख और वैक्सीनेशन सेंटर दिए हैं। रजिस्ट्रेशन करने के बाद इसी में जाकर शेड्यूल बुक करना होगा। हालांकि जिले में जिन सात दिन में वैक्सीन लगना है, साइट पर उसका शेड्यूल पूरी तरह बुक दिख रहा है।

15 मई तक एक ही सेंटर पर होगा वैक्सीनेशन
पूरे प्रदेश में सरकार ने वैक्सीनेशन और स्लॉट बुकिंग के लिए सात दिन तय किए हैं। 15 मई यानी सात दिन तक बुरहानपुर में भी एक ही सेंटर पर 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन होना है। इसमें 5 मई को 100, 6 मई को 100, 8 मई को 130, 10 मई को 130, 12 मई को 180, 13 मई को 180 और 15 मई को 180 लोगों को को वैक्सीन लगाई जाएगी। इन तारीखों में वैक्सीन सेंटर खुलेंगे और टीकाकरण होगा। 5-6 मई को वैक्सीनेशन के लिए जिला मुख्यालय पर सिर्फ एक ही सेंटर रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें