पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सूत का उत्पादन फिर बंद:29 दिन तक ही चली शहर की ताप्ती मिल की सिंथेटिक यूनिट

बुरहानपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्योंकि राष्ट्रीय कंपनियां ही कच्चा माल बेचने को तैयार नहीं, एनटीसी के पास भी नहीं है पर्याप्त स्टॉक

नेशनल टेक्सटाइल कॉर्पोरेशन की लालबाग स्थित ताप्ती मिल की सिंथेटिक यूनिट में सूत का उत्पादन फिर बंद हो गया है। इस कारण पिछले 11 दिन से सैकड़ों श्रमिकों को रोजगार नहीं मिल पा रहा है। मिल प्रबंधन दावा कर रहा है कि जल्द उत्पादन शुरू हो जाएगा।

25 मार्च 2020 को लॉकडाउन के बाद से मिल में सूत का उत्पादन ठप हो गया था। नए साल में 15 जनवरी से फिर मिल की सिंथेटिक यूनिट शुरू की गई। 15 दिन के स्टॉक को प्रबंधन ने 29 दिन तक चलाया। कच्चे माल के लिए मुंबई मुख्यालय डिमांड भी भेजी। लेकिन अब तक मिल को कच्चा माल उपलब्ध नहीं हो पाया है। ऐसे में मिल प्रबंधन ने 13 फरवरी से सिंथेटिक सूत का उत्पादन बंद कर दिया। चारों श्रमिक संगठन और भोपाल सहित स्थानीय श्रम कार्यालय को उत्पादन बंद करने की सूचना भेजी गई। उत्पादन बंद किए 11 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अब भी मिल को कच्चा माल नहीं मिल पाया है। 200 से ज्यादा श्रमिक फिर बेरोजगार हो गए हैं। पहले की तरह विभागीय स्टाफ नियमित पहुंच रहा है। जनवरी तक के वेतन और मानदेय का भुगतान हुआ है।

एक महीने के कपास का स्टॉक, लेकिन उत्पादन की अनुमति नहीं : मिल में एक महीने के उत्पादन जितना कपास का स्टॉक है। लेकिन अभी कॉटन यूनिट के संचालन के लिए मुख्यालय से लिखित अनुमति नहीं मिली है। ऐसे में कॉटन यूनिट 11 महीने से बंद पड़ी है। मिल से जुड़े सूत्रों का कहना है कॉटन सूत की डिमांड भी नहीं है। इसलिए एनटीसी भी कॉटन यूनिट संचालन की अनुमति जारी नहीं कर रहा है।

एनटीसी पर करोड़ों रुपए ब्याज बकाया, लौटा नहीं पाई
मिल के सूत्रों के अनुसार एनटीसी पर लॉकडाउन से पहले का करोड़ों रुपए ब्याज बकाया है। इसे एनटीसी अब तक निजी राष्ट्रीय कंपनियों को लौटा नहीं पाई है। ऊपर से एनटीसी ने टेंडर के नियम व शर्तें कड़ी कर दीं। निजी कंपनियों की मांग है नियम व शर्ते शिथिल की जाए लेकिन एनटीसी इसे मानने को तैयार नहीं है। यही कारण है निजी कंपनियां कच्चा माल नहीं दे रहीं हैं।

अफसर कंपनियों के संपर्क में हैं, जल्द शुरू करेंगे उत्पादन
^सूत बनाने के पॉलिस्टर का स्टॉक नहीं है। जैसे ही आ जाएगा, उत्पादन शुरू कर देंगे। दिल्ली मुख्यालय के अफसर कंपनियों के संपर्क में हैं। उनसे अनुबंध तय नहीं हुआ है। उम्मीद है कि जल्द शुरू होगा। डिमांड भेजी गई है। कॉटन का स्टॉक है। लेकिन उत्पादन की अनुमति नहीं है।
-सुधीर कुमार, प्रबंधक ताप्ती मिल बुरहानपुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें