पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मप्र पर्यटन बोर्ड:बुरहानपुर के व्यंजन देखने आई पर्यटन बोर्ड की टीम

बुरहानपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बुरहानपुरी दराबा, जलेबी, दाल-चावल व गोस-मांडा मार्च तक मप्र पर्यटन बोर्ड के मेनू कार्ड में शामिल हो जाएगा। मालवा-निमाड़ के पारंपरिक व्यंजन स्थानीय होटलाें में अनिवार्य करेंगे। पर्यटन बोर्ड के फूड क्राफ्ट दल ने उसे ओके कर दिया है। मप्र पर्यटन बोर्ड के फूड क्राफ्ट का 4 सदस्यीय दल मंगलवार दोपहर शहर पहुंचा। रात 10 बजे तक सदस्यों ने अलग-अलग व्यंजनों की विधियां जानी। रोशन चौक स्थित एक निजी कारखाने में दराबे की विधि देखी। गुलमोहर मार्केट स्थित दुकानों पर मांडा बनाने की प्रक्रिया जानी। सुभाष चौक की एक दुकान पर जलेबी बनाते देखी। पूरी विधियों को उन्होंने नोट किया और वीडियो रिकाॅर्डिंग की। रात को संजय नगर स्थित एक होटल की छत पर दाल-चावल बनवाया। उसे बनाने की विधि के साथ बर्तन, पकाने के चूल्हे व अन्य तरीका देखा। फिर उन्होंने शहर का विशेष बैठा गोस बनाने की विधि देखी। यह 5 व्यंजनों को सदस्य अपने स्तर पर इंदौर-भोपाल में बनाकर देखेंगे। होटल मैनेजमेंट से जुड़े विशेषज्ञों को प्रशिक्षित करेंगे। कुछ कारीगरों को बुरहानपुर से प्रशिक्षण देने ले जाएंगे। ये पर्यटन बोर्ड व अन्य होटलों के कुक को सीखाएंगे। दल के अनुसार फरवरी तक डाक्यूमेंटेशन किया जाएगा। पर्यटन विभाग व्यंजन की किताब प्रकाशित करेगा। जिसे मालवा-निमाड़ के व्यंजनों के नाम से जानेंगे। यह बोर्ड की सभी होटलों में पहुंचाई जाएगी। इससे कुक व्यंजनों को बनाकर पर्यटकों को परोसेंगे। स्थानीय सभी होटलों में भी यह मेन्यू अनिवार्य करेंगे।

मालवा-निमाड़ के व्यंजनाें की खोज में निकला दल
पर्यटन बोर्ड के फूड क्राफ्ट दल के कंसल्टेंट जुनैद बंदूकवाला, असिस्टेंट लेक्चरर विवेक कांत बाकोड़े, मिसम जाफरी, लैब असिस्टेंट मुकेश कुमार व्यंजनाें की खोज में निकले हैं। यह पूरे मालवा-निमाड़ के स्थानीय व्यंजनों की विधियां जानेंगे। व्यंजनों की किताब में उन्हें शामिल करेंगे। बुधवार को भी यह दल बुरहानपुर में रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें