पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट लगेगा:शेड बड़ा करने का काम शुरू, कोरोना की तीसरी लहर से पहले हो रही तैयारी

बुरहानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला अस्पताल में अब पहले स्वीकृत ऑक्सीजन प्लांट से ढाई गुना ज्यादा क्षमता का प्लांट लगेगा। करीब 99 लाख रुपए की लागत से यहां एक हजार एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए पहले से बने शेड को बड़ा करने का काम शुरू कर दिया गया है। जिला अस्पताल में पहले 400 लीटर प्रति मिनट क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट लगना था। लेकिन अस्पताल में ऑक्सीजन की जरूरत को देखते हुए इसकी क्षमता बढ़ाई गई है। मंगलवार से जिला अस्पताल में ऑक्सीजन के नए प्लांट के लिए शेड को बड़ा करने का काम शुरू हुआ है। पहले यहां 400 एलपीएम के प्लांट के हिसाब से शेड बनाया गया था। अब ज्यादा क्षमता का प्लांट लगने से शेड की चौड़ाई को करीब चार फीट तक बढ़ाया जाएगा।

मंगलवार को शेड से चार फीट की दूरी पर खुदाई शुरू की गई। अब शेड के एक ओर के हिस्से की दीवार तोड़कर नई दीवार बनाए जाएगी। यहां समतलीकरण कर शेड बनाया जाएगा।

पीआईसीयू और 120 ऑक्सीजन बेड के लिए लाइन भी डलेगी

अस्पताल में ज्यादा क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट के साथ पीआईसीयू निर्माण और 120 बेड के लिए अतिरिक्त ऑक्सीजन सेंटर लाइन का काम भी होगा। इसका भूमिपूजन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने 17 जुलाई को किया है। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से पहले अस्पताल में ये व्यवस्थाए जुटाई जा रही हैं।

खबरें और भी हैं...