पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परिवहन शुरू, मिलेगी राहत:महाराष्ट्र से हो रहा तीन बसों का संचालन, श्राद्ध पक्ष के बाद बढ़ेगी संख्या

बुरहानपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंदौर-खरगोन के लिए एक-एक, पुणे के लिए दो स्लीपर कोच बस का संचालन शुरू

लॉकडाउन से बंद हुआ बसों का परिवहन अब धीरे-धीरे शुरू हो रहा है। मंगलवार को बुरहानपुर से इंदौर और खरगोन के लिए एक-एक बस का संचालन शुरू हुआ। पुणे के लिए दो स्लीपर कोच बस भी शुरू हुई है। श्राद्ध पक्ष के बाद संचालित होने वाली बसों की संख्या में इजाफा होगा।
मार्च में लॉकडाउन के तहत बसों का परिवहन बंद कर दिया गया था। जून के बाद शर्तों के साथ बस संचालन शुरू करने के आदेश जारी किए गए थे, लेकिन टैक्स और अन्य परेशानियों को लेकर बस ऑपरेटर्स ने बसें चलाने से इनकार कर दिया था। अब पांच महीने का टैक्स माफ होने के बाद धीरे-धीरे ऑपरेटर बसों का संचालन शुरू कर रहे हैं। बुरहानपुर से 160 से ज्यादा बसों का संचालन होता है। इनमें सबसे ज्यादा संख्या इंदौर जाने वाली बसों की है। बस स्टैंड से हर एक घंटे में बस इंदौर के लिए जाती है। फिलहाल इंदौर के लिए एक ही बस का संचालन शुरू हुआ है। लेकिन आने वाले दिनों में बसों की संख्या बढ़ेगी। क्योंकि व्यापार, व्यवसाय, शिक्षा और चिकित्सा से लेकर अन्य जरूरी कामों के लिए इंदौर सबसे ज्यादा लोग जाते हैं। पिछले तीन दिन से महाराष्ट्र से भी तीन बसों का संचालन हो रहा है।
जिले में बस सेवा शुरू होने से ग्रामीणों काे मिलेगी राहत
बस परिवहन शुरू होने से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। क्योंकि जिले का 60 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्र ऐसा है, जहां के लोग परिवहन के लिए बसों पर निर्भर है। धुलकोट, खकनार, देड़तलाई और शाहपुर से लगे वन क्षेत्र के गांवों में आवाजाही के लिए बस ही सबसे आसान साधन है।

चालक-परिचालकों की हड़ताल जारी
बसों का परिवहन तो शुरू हो रहा है, लेकिन चालक-परिचालक अब भी हड़ताल पर हैं। वे पांच महीने का मानदेय देने की मांग पर अड़े हुए हैं। मांग पूरी नहीं होने तक उन्होंने बस परिवहन नहीं करने की बात कही है। इधर बस ऑपरेटर बसों का संचालन शुरू कर रहे हैं। ऑपरेटर्स के पास उपलब्ध कर्मचारियों के साथ ही वे बसों का संचालन कर रहे हैं।
18 से अन्य रूट की बसें भी होंगी शुरू : बस ऑपरेटर एसोसिएशन अध्यक्ष योगेश चौकसे ने बताया 15 सितंबर से बसों का संचालन शुरू हो गया है। श्राद्ध पक्ष के कारण कई बस संचालक अभी बस नहीं चला रहे हैं। 17 सितंबर को श्राद्ध पक्ष खत्म होगा। 18 सितंबर से अन्य रूट की बसें भी संचालित होना शुरू हो जाएंगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें