पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समर्थन मूल्य:व्यापारी और बिचौलिए आधे दाम में उठा रहे ज्वार, 1300 रु. प्रति क्विंटल में बेचने को मजबूर किसान

बुरहानपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार ने अभी शुरू नहीं की खरीदी, ऐसे में अब त्याेहारी सीजन में...

त्याेहारी सीजन की वजह से व्यापारी और बिचौलिए किसानों से समर्थन मूल्य से आधे दाम पर ज्वार उठा रहे हैं। मजबूरन उत्पादकों को 1300 रुपए प्रति क्विंटल तक अपनी उपज बेचना पड़ रही। ऐसे में सरकारी खरीदी शुरू नहीं होने से उन किसानों का भी नुकसान हो रहा है, जिनकी अच्छी क्वालिटी की ज्वार निकली है। व्यापारियों की हड़ताल खत्म होने के बाद से रेणुका माता मंदिर रोड स्थित कृषि उपज मंडी में फसलों की आवक बढ़ गई है। फिलहाल मंडी में ज्वार, मक्का और सोयाबीन फसल सबसे ज्यादा पहुंच रही हैं। इस बार भी मक्का फसल की समर्थन मूल्य पर खरीदी नहीं होगी, क्योंकि शासन से इसके लिए अनुमति नहीं मिली है। ज्वार फसल की समर्थन मूल्य पर खरीदी होना है, लेकिन अभी तक उसकी तारीख की घोषणा नहीं हुई है। घट स्थापना के साथ त्यौहारों की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में पिछले एक सप्ताह से ज्वार की आवक बढ़ी है। कुछ दाना काला होने से किसान मायूस है।

ज्वार-कपास में 3419 पंजीयन
जिले में समर्थन मूल्य पर ज्वार, कपास सहित अन्य फसलों के पंजीयन हुए हैं। ज्वार-कपास के लिए 3419 किसानों ने पंजीयन कराया है। ज्वार की खरीदी सोसायटियों के माध्यम से होगी, जबकि कपास की खरीदी सीसीआई करेंगे। राज्य सरकार ने इस बार समर्थन मूल्य धान 1868 रुपए, बाजरा2150 रुपए और ज्वार 2620 रुपए निर्धारित किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें