पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म-कर्म:परंपरानुसार नहीं होगा अटूट लंगर, प्रसादी के रूप में बांटेंगे पैकेट

बुरहानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिख धर्म के प्रथम गुरु श्री गुरुनानक देव जी का 551वां प्रकाश पर्व आज, अनुयायियों ने की अरदास

सोमवार को सिख धर्म के प्रथम गुरु श्री गुरुनानक देव जी का 551वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा। कोरोना महामारी की वजह से परंपरानुसार अटूट लंगर नहीं होगा। इसकी जगह प्रसादी के रूप में पैकेट वितरीत किए जाएंगे। रात करीब1 बजे अरदास कर केक काटा जाएगा और अनुयायियों का मुंह मीठा कर प्रकाश पर्व मनाया जाएगा। ताप्ती नदी के राजघाट स्थिति प्राचीन गुरुद्वारे में शनिवार सुबह7 बजे से गुरु ग्रंथ साहिब पाठ की शुरुआत हुई। दूसरे दिन रविवार को सुबह और शाम दिल्ली के रागी जत्था के चरण सिंह ने शबद-कीर्तन से गुरु की अरदास की। कथा से गुरुनानकजी के समाज हित और उनके बलिदान की गाथा से संगत को निहाल किया। दो दिन से गुरुद्वारे में अनुयायी अरदास के लिए पहुंच रहे हैं। सोमवार सुबह और देररात तक शबद-कीर्तन होगा। शबद-कीर्तन बुरहानपुर की पूरी संगत द्वारा कराया जा रहा है।

देश-दुनिया में सुख-शांति के लिए करेंगे अरदास
प्रकाश पर्व पर सोमवार सुबह 10.30 बजे पाठ की समाप्ति की जाएगी। रात 10.30 से 11.30 बजे तक शबद-कीर्तन होगा। रागी जत्था के चरण सिंह गुरुजी की गाथा सुनाएंगे। रात 1 बजे गुरुद्वारा में अरदास की जाएगी। इसमें देश-दुनिया में सुख-शांति के लिए कामना की जाएगी। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अनुसार कोरोना महामारी को देखते इस साल गुरु का लंगर स्थगित कर दिया है। गुरुद्वारा में होने वाला सालाना अटूट लंगर इस साल नहीं होगा। अरदास को पहुंचने वाले भक्तों को लंगर के रूप में भोजन प्रसादी के पैकेट वितरीत किए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser