पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गणेश चतुर्थी:ताप्ती किनारे गणेश मंदिर में हाेगा विघ्नहर्ता महायज्ञ

बुरहानपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गणेश चतुर्थी पर शहर के गणेश मंदिरों में विभिन्न आयोजन होंगे। मोहना संगम स्थित श्री सिद्धेश्वर गणेश मंदिर में गणेश चतुर्थी पर रविवार को 51 हजार लड्‌डू का भोग लगाया जाएगा। वहीं आलमगंज के प्राचीन गणेश मंदिर में वार्षिक मेले का आयोजन किया जाएगा। ताप्ती नदी किनारे बने मंदिर में श्री सिद्धेश्वर तापीश्वर मंदिर ट्रस्ट और अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा रविवार का विघ्नहर्ता महायज्ञ का भी आयोजन होगा। इसको लेकर पिछले दो दिन से तैयारियां चल रही है। मोतीचूर के लड्‌डू देशी घी से बनाए जा रहे हैं। 20 से ज्यादा लाेग मंदिर परिसर में ही इसका निर्माण कर रहे हैं। शनिवार सुबह 8 बजे से मंदिर परिसर में महायज्ञ का आयोजन शुरू हो गया है। महायज्ञ में आहूतियां डाली जाएगी और देश की सुख-शांति के लिए भगवान गणेश से प्रार्थना की जाएगी। महाआरती के बाद भगवान को लड्‌डुओं का भोग लगाया जाएगा। भोग लगने के बाद इन्हीं लड्‌डुओं का प्रसाद भक्तों में बांटा जाएगा। कोराेना संक्रमण को लेकर विशेष तैयार की गई है।

सिद्धी विनायक गणेश मंदिर में लगेगा गोंद के लड्‌डू का भोग
आलमगंज स्थित सिद्धी विनायक गणेश मंदिर में वार्षिक मेले का आयोजन होगा। रविवार अलसुबह 51 लीटर दूध से गणपति बप्पा का महाभिषेक होगा। 5 बजे मंगल आरती होगी। इसके बाद दर्शन के लिए हजारों श्रद्धालु पहुंचेंगे। मंदिर पुजारी बाल्या महाराज ने बताया सीधी सुंड और दाहिने हाथ से आशीर्वाद देते भगवान गणेश की प्रतिमा का विशेष महत्व है। यहां विशेष रूप से गोंद के लड्‌डू का भोग लगेगा। एक दिन में यहां दुकानों पर 5 क्विंटल से ज्यादा लड्‌डू बिकेंगे। कोरोना संक्रमण के चलते मंदिर में सुरक्षा और सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए दर्शन कराने की व्यवस्था की गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें