पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वे:पहली बार होगा पानी की सफाई का आंकलन

बुरहानपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बेहतर अंक पाने के लिए नगर निगम की तैयारी, सर्वे से पहले पूरी क्षमता से सीवरेज फिल्टर प्लांट शुरु करने का प्रयास

स्वच्छता सर्वे - 2021 शुरू हो चुका है। इसमें ऑनलाइन फीडबैक लेने का काम चल रहा है। सर्वे में पहली बार शहर से निकलने वाले गंदे पानी की सफाई का आंकलन भी किया जाएगा। इसके लिए नगर निगम को 700 अंक मिलेंगे। यानी रैंकिंग तय करने में य महत्वपूर्ण होगा। शहर में फिलहाल ट्रायल बेस पर सीवरेज प्लांट शुरू हो चुका है। वाटर प्लस में अंक पाने के लिए नगर निगम को सर्वे होने से पहले इसे पूरी क्षमता से शुरु करना होगा। कोरोना संक्रमण के कारण स्वच्छता सर्वेक्षण को आगे बढ़ा दिया गया है। इस साल जनवरी के बजाय मार्च में सर्वे किया जाएगा। कुल छह हजार अंक में से अंक दिए जाएंगे। सर्वे में गार्बेज फ्री सिटी के 1100 अंक और ओडीएफ, वाटर प्लस के 700 अंक भी शामिल रहेंगे। गार्बेज फ्री सिटी के तहत वार्डों में कचरा प्रबंधन के साथ कुछ वार्डों को जीरो वेस्ट वार्ड बनाना है। हालांकि नगर निगम ने इसके लिए वार्ड ही चिन्हित नहीं किए हैं। लेकिन ट्रीटमेंट प्लांट शुरु होने से वाटर प्लस में अंक मिलने की उम्मीद ज्यादा है।

एप और ऑनलाइन भी दे सकते हैं फीडबैक
स्वच्छता सर्वे में रैंकिंग का मुख्य आधार सिटीजन फीडबैक है। यह प्रक्रिया 4 जनवरी से शुरू हो चुकी है व 28 मार्च तक चलेगी। इसमें लोगों से 7 सवाल पूछकर फीडबैक लेंगे। सरकारी एजेंसी भी अपने स्तर पर सीधे, फोन और अन्य माध्यम से फीडबैक लेगी। इस बार स्वच्छता एप और ऑनलाइन एसएस 2021 के पोर्टल पर भी अपना फीडबैक दे सकेंगे। फीडबैक के आधार पर ही रैंकिंग तय होगी।

ऐसे होगा स्वच्छता सर्वेक्षण
सर्टिफिकेशन के 1800 अंक- गार्बेज फ्री सिटी के 1100 और ओडीएफ तथा वाटर प्लस के 700 अंक रहेंगे। पहली बार वाटर प्लस सर्वे भी होगा। इसमें गंदे पानी को साफ करने के प्रयास देखे जाएंगे।
सर्विस लेवल प्रोग्रेस के 2400 अंक- जुलाई से अगस्त की पहली तिमाही के 600, सितंबर से नवंबर की दूसरी तिमाही के 600 और दिसंबर से फरवरी तक की तीसरी तिमाही के 1200 अंक दिए जाएंगे। हालांकि अभी पहली तिमाही का डाटा ही अपलोड हो पाया है।
सिटीजन वाइस के 1800 अंक- दिल्ली से लोगों से बात कर फीडबैक लिया जाएगा। वोट फॉर सिटी एप, 1969 हेल्पलाइन, एसएस 2021 पोर्टल और स्वच्छता एप का फीडबैक भी जुड़ेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser